shishu-mandir

Bank Holidays in June : जून महीने में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए पूरी लिस्ट

editor1
2 Min Read

Bank Holidays in June : मई का महीने अंत की ओर बढ़ रहा है और जून का महीना शुरू होने जा रहा है, इसलिए जून महीने में देश के अलग-अलग बैंकों में होने जा रही छुट्टियों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि June महीने में होने वाले bank holidays के बारे में, जिससे कि इन छुट्टियों से पहले ही आप अपना जरूरी काम निपटा लें।

new-modern
gyan-vigyan

Reserve Bank of India के द्वारा June महीने में होने वाली bank holidays की list जारी कर दी गई है, जिसमें बताया गया है कि जून महीने में कुल 8 दिन बैंक बंद रहेंगे। चलिए देखते हैं लिस्ट।

saraswati-bal-vidya-niketan

RBI द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार June महीने में पहली छुट्टी 2 जून को होने जा रही है, इस दिन महाराणा प्रताप जयंती है और ऐसे में हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में बैंक बंद रहेंगे।
June महीने में दूसरा bank holiday 5 जून को होगा इस दिन रविवार है और इस वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
इसके बाद 11 जून को तीसरा bank holiday होगा। इस दिन सेकेंड सैटरडे है जिस वजह पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
12 June को रविवार है जिस वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

15 जून को देश के अलग अलग हिस्सों में YMA day, रज संक्रांति और गुरु हरगोविंद जयंती जिस वजह से भुनेश्वर मिजोरम और जम्मू कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे।
इसके बाद 19 जून को रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे और महीने की सातवीं छुट्टी 25 जून को होगी, इस दिन सेकंड सैटरडे है और 26 जून को संडे है, तो यह भी दो छुट्टियां होंगी इन सब को मिलाकर कुल 8 bank holidays in June month हो गए।