shishu-mandir

Bageshwar- डीएम ने ली कानून व्यवस्था की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

Newsdesk Uttranews
8 Min Read

बागेश्वर, 10 अप्रैल 2021- बागेश्वर (Bageshwar) में जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय में मासिक बैठक आयोजित की गयी।

new-modern
gyan-vigyan

जिसमें राजस्व एवं पुलिस क्षेत्रों के अन्तर्गत अपराधों, सत्र न्यायालयों एवं विभिन्न न्यायालयों में लम्बित वादों, राजस्व वादों के निस्तारण, राजस्व वसूली, पेंषन प्रकरण समेत राजस्व विभाग के अन्तर्गत विभिन्न अधिश्ठानों के तहत संपन्न होने वाले कार्यों के साथ-साथ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, आबकारी, नगर पालिका तथा खनन आदि विभाग से संबंधित कार्यों की प्रगति की गहनता से समीक्षा की।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े…

Bageshwar में 6 और 7 अप्रैल को आयोजित होगा मानसिक दिव्यांगजनों हेतु शिविर

Bageshwar- बागेश्वर से दिल्ली जा रही रोडवेज बस दुर्घटनाग्रस्त

Bageshwar

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी Bageshwar सत्र न्यायालय व उप जिलाधिकारी न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निपटाने के लिए अधिवक्ताओं को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि वादों के निराकरण के लिए प्रभावी पैरवी करते हुए गवाही शत-प्रतिशत करवाएं उन्हाेंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि समस्त राजस्व वाद निर्धारित समयावधि के अंतर्गत निस्तारित हों।

उन्होंने Bageshwar के सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये है कि राजस्व क्षेत्र में हो रहे अपराधों को गम्भीरता से लेते हुए अपराधी के विरूद्ध कड़ी कानूनी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा दोशी को कडी से कडी सजा दिलाना सुनिश्चित करें।

उन्होने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देष दिए कि तीन वर्ष से अधिक लंबित वादों को शीर्ष प्राथमिकता के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें।


आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जनपद में अवैध शराब के विरूद्ध छापेमारी की कार्यवाही निरंतर करना सुनिष्चित करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

इसके लिए उन्होंने पुलिस, आबकारी एवं राजस्व तीनों विभागों द्वारा संयुक्त रूप से चैकिंग अभियान चलाने के भी निर्देश दिये।

सम्भागीय परिवहन Bageshwar की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सम्भागीय परिवहन अधिकारी द्वारा निरंतर चैकिंग अभियान न करने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की जिसके लिए उन्होंने सहायक परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए गम्भीरता से कार्य करें तथा निरंतर वाहनों की चैकिंग सुनिष्चित करायी जाय जिसमें ओवर लोडिंग, तेज रफ्तार, सीट बैल्ट न पहनने, मोबाईल फोन पर बात करने, शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।


राज्यकर की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देष दिये है कि जिन व्यापारियों से आयकर की वसूली की जानी है उनमें प्राथमिकता के साथ तत्काल वसूली करना सुनिश्चित करें।


पूर्ति विभाग Bageshwar की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देष दिये कि खाद्य सामाग्री के उठान की कार्यवाही ठीक समय से सुनिष्चित की जाय, उन्होंने यह भी

कहा है कि जनपद के सरकारी सस्ता गल्ला के दुकानों, पैट्रोल पम्पों एवं रैस्टरेन्टों में निरंतर चैकिंग अभियान चलाया जाय तथा घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग करने वालों के विरूद्ध आवष्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।


जिलाधिकारी ने Bageshwar हसीलवार मुख्य देयकों एवं विविध देयकों की समीक्षा के दौरान सभी उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देष दिये है कि जिन तहसीलों ने राजस्व वसूली कम की है वह राजस्व वसूली में तेजी लायें तथा बड़े बकायेदारों के विरूद्ध त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए उनसे बकाया वसूली प्राथमिकता से करना सुनिष्चित करें।

उन्होंने तहसीलवार बनाये जाने वाले प्रमाण पत्रों की भी समीक्षा की कहा कि सभी तहसीलों से जो भी प्रमाण पत्र निर्गत किये जा रहे है उन प्रमाण पत्रों को समय से बनाकर आवेदनकर्ता को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें प्रमाण पत्रों को जारी करने में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाय।

बैठक में जिलाधिकारी ने सूचना का अधिकार अधिनियम एवं सेवा का अधिकार के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों का निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत निराकरण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने सभी पटल सहायकों को निर्देष देते हुए कहा कि जिला कार्यालय को जो भी शिकायतें व प्रकरण प्राप्त होते हैं एवं मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त प्रकरणों पर गंभीरता से कार्यवाही करना सुनिष्चित करें तथा प्राप्त संदर्भो को नियमित रूप से निस्तारण की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी लापरवाही बरती जानी पर संबंधित के विरूद्ध आवष्यक कार्रवाई की जायेगी।

यह भी पढ़े…

gairsain commissionary- गैरसैंण कमीश्नरी निरस्त करना जनता की जीत, अब प्राधिकरण भी जल्द खत्म करें सरकार- भुवन जोशी

जिलाधिकारी ने खाद्य सुरक्षा विभाग Bageshwar की समीक्षा करते हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि अधिक से अधिक दुकानों में सैंपलिंग की कार्यवाही करते हुए उत्पादों की गुणवत्ता को नियमित रूप से निरीक्षण कर उनकी जाॅच करें तथा संबंधित उप जिलाधिकारियों के साथ भी संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देष दिये।

ई आफिस की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने Bageshwar जिला कार्यालय के सभी पटल सहायकों को निर्देश दिये है कि ई -आफिस के माध्यम से प्राप्त होने वाले पत्रावलियों का तत्काल निराकरण करना सुनिष्चित करें इसमें किसी भी प्रकार से बिलम्ब न किया जाय।

यह भी पढ़े…

Almora- गैरसैंण कमिश्नरी निरस्त होना जनता की जीत-पूरन रौतेला

शहरी विकास की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका बागेश्वर को निर्देशित करते हुए कहा कि अभी तक जिन पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाया हैं उन पात्र लाभार्थियों को तत्काल लाभ पहुॅचाना सुनिष्चित करें। स्वामित्व योजना के समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देष दिये है कि जिन तहसीलों में श्रेणी 6 (2) की भूमि में चूना मार्किंग नहीं की गयी है उनमें त्वरित गति से चूना मार्किंग करना सुनिष्चित करें, जिसमें अपर जिलाधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जनपद की 6 तहसीलों में श्रेणी 6 (2) की भूमि हेतु 117 ग्राम पंचायतों की संख्या है जिसमें 71 ग्राम पंचायतों में चूना मार्किंग की गयी है तथा 46 ग्राम पंचायतों में चूना मार्किंग की कार्यवाही गतिमान है।

बैठक में उपजिलाधिकारी बागेश्वर (Bageshwar) योगेन्द्र सिंह, काण्डा राकेष चन्द्र तिवारी, गरूड जयवर्द्धन षर्मा, पुलिस उपाधीक्षक षिवराज राणा, असिस्टैस्ट कमिषनर राज्य कर अषोक सिंह गब्र्याल, परिवहन कर अधिकारी हरीष रावल, राज्य कर अधिकारी कुशल सिंह रौतेला, अभिहित अधिकारी अशोक कुमार फुलेरिया, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण वर्मा, अधि. अधिकारी नगर पालिका राजेदव जायसी, प्रभारी अभियोजना अधिकारी दाऊद सिद्दीकी, शासकीय अधिवक्ता बसन्त बल्लभ पाठक, जीबी उपाध्याय, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रमेश राम आर्या, डीएस देवडी, तहसीलदार दीपिका आर्या, पूजा शर्मा, तितिक्षा जोशी सहित समस्त पटल सहायक मौजूद थे।

उत्तरा न्यूज youtube चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw