shishu-mandir

Bageshwar- ‘बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं’ के तहत किया गया कार्यक्रम

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

बागेश्वर 13 अप्रैल 2021
बागेश्वर (Bageshwar)। श्री गंगा संवा समिति द्वारा ग्राम क्वैराली बागेश्वर में ‘बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं’ कार्यक्रम के अंतर्गत समिति के सदस्य सामाजिक कार्यकर्ता सुष्मिता थापा के नेतृत्व में बेटियों की टोली जन जागरुकता अभियान चलाया गया।

new-modern
gyan-vigyan

यह भी पढ़े…

Bageshwar ‘उमंग एक पहल’ योजना के अंतर्गत बालिकाएं करें आवेदन

Bageshwar- आंगनबाड़ी कार्यकत्री/सहायिका एवं मिनी कार्यकत्री के पदों पर करें आवेदन

उन्होंने बताया कि केवल लड़का पाने की इच्छा से आज लड़कियों की संख्या में कमी आ रही है जो अत्यंत चिंता ​का विषय है। लड़कियों के साथ भेद-भाव का मुख्य कारण अशिक्षा है जब बेटिया पढ़ी लिखी होगी तो वह सही गलत का फैसला खुद ले सकती है।

saraswati-bal-vidya-niketan

जब बेटिया पढ़ी लिखी होगी तो उन्हें कोई बोझ नहीं समझेगा। कहा कि जब एक बेटा पढ़ाया जाता है तो एक परिवार शिक्षित होता है लेकिन जब एक बेटी पढ़ाई जाती है तो दो ​परिवार शिक्षित होते है। शिक्षित मां ही अपने बच्चों को चरित्र निर्माण करती है।

उन्होने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अंतर्गत हमें अपनी बेटियों को शिक्षित करने पर जोर देना चाहियें। इस अवसर पर बेटियों ने नुक्कड़ नाटक भी किया जिसके माध्यम से बेटियों को बचाने व उनको शिक्षित करने की अपील की गयी ।

कार्यक्रम में बताया गया कि प्रसर्व पूर्व गर्भ का पता लगाना कानूनी अपराध है जिसके लिए जेल भी हो सकती है।

इस अवसर पर वैशाली थापा, निविका, वैष्णवी, बीना रावत, भारती साही, दीप्ती धौनी, ग्राम प्रधान हरीश प्रसाद व आंगनबाड़ी के कार्यकर्ता मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos