Almora- राज्य के प्रत्येक ब्लाक में डिग्री कॉलेज खोलेगी सरकारः सीएम, एसएसजे विवि में 4.52 करोड़ की लागत से बनेगा वोकेशनल कोर्स विभाग का भवन, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

अल्मोड़ा, 28 जनवरी 2021
दो दिवसीय अल्मोड़ा Almora
दौरे पर आए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को यहां सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में शिरकत की। इस दौरान सीएम ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की।

Almora- उक्रांद (UKD) कार्यकर्ताओं ने सौंपा ज्ञापन

मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। इस दौरान उन्होंने मंच से घोषणा करते हुए कहा कि सरकार राज्य के प्रत्येक विकासखंड में महाविद्यालय खोलेगी। ताकि युवाओं को घर के नजदीक उच्च शिक्षा ग्रहण करने का अवसर मिल सके।

विधानसभा उपाध्यक्ष व स्थानीय विधायक रघुनाथ सिंह चौहान के अनुरोध पर सीएम रावत ने 1957 में जनसंघ से अल्मोड़ा के विधायक रहे स्व. गोविंद सिंह बिष्ट के नाम पर भैसियाछाना विकासखंड में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। जिसके लिए विधानसभा उपाध्यक्ष ने सीएम का आभार जताया।

Almora- एसएसजे विवि में नागरिक अभिनन्दन समारोह मात्र सरकारी धन का दुरुप्रयोगः तिवारी

इसके अलावा सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय Almora में अलग-अलग निर्माण कार्यो के लिए सीएम ने 31.67 करोड़ की घोषणाएं की। जिसमें विवि में 4.52 करोड़ की लागत से बनने वाले व्यावसायिक पाठ्यक्रम वोकेशनल कोर्स विभाग का भवन, 5.25 करोड़ का प्राकृतिक संसाधन आंकड़ा प्रबंधन केंद्र एनआरडीएमएस का भवन, 4.30 करोड़ की लागत का योग विज्ञान विभाग का भवन, 1.60 करोड़ की धनराशि से एडवांस सेल एंड मौलिक्यूलर बॉयलौजी की स्थापना एवं 16 करोड़ की लागत से एसएसजे विवि Almora के आवासीय परिसर हेतु स्वीकृत चार अकादमिक पाठ्यक्रमों के लिए भवन निर्माण सम्मिलित है।


विवि की ओर से तैयार किए गए कुल 20 प्रस्ताव में से सीएम ने 5 की घोषणा की जबकि 15 अन्य प्रस्तावों पर चर्चा के बाद निर्णय लेने की बात कही।

Almora- साढ़े तीन लाख की चरस के साथ दो धरे, एक भाग निकला

इस दौरान सीएम रावत ने कहा कि राज्य में वर्तमान में 12 विश्वविद्यालय है। उन्होंने कहा कि सिस्टम को ठीक करने के मजबूत कंधों की जरूरत है और यह हमारे युवा बेहतर ढंग से कर सकते है। उन्होंने कहा कि राज्य की आर्थिकी मजबूत करने के लिए विश्वविद्यालय में अध्ययन जरूरी है इसके लिए हम सभी को मिलजुल कर प्रयास करना होगा।

सीएम ने कहा कि पहाड़ में कई लोग विशेषकर महिलाएं अकाल मौत का शिकार हो जाती है जिसमें जंगली जानवरों का आतंक समेत अन्य हादसे शामिल है। इन्हें रोकेन के लिए राज्य सरकार 5 सालों के लिए योजना तैयार कर रही है ताकि लोगों को अकाल मौत से बचाया जा सके।


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि राज्य सरकार टूरिज्म के क्षेत्र में बेहतर ढंग से कार्य कर रही है और सरकार इसमे पूरे मनोयोग से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को यातायात से जुड़ी किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए सड़कों के सुधारीकरण का कार्य जारी है।

सीएम ने दावा किया कि सरकार ने सत्ता में आने के बाद रिकॉर्ड विकास कार्य किए है। 20 साल में प्रदेश में सड़कों के लिए कुल 200 करोड़ स्वीकृत हुए जबकि भाजपा सरकार ने अब तक 630 करोड़ सड़कों के सुधारीकरण के लिए स्वीकृत किए है।

Almora- एसएसबी स्वयंसेवको को दे नियुक्ति, सौंपा ज्ञापन


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि टनकपुर-बागेश्वर रेललाईन के सर्वेक्षण काय कार्य तेजी से चल रहा है। इसके अलावा पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज की डीपीआर तैयार की जा रही है।

उच्च शिक्षामंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि बागेश्वर और पिथौरागढ़ महाविद्यालयों को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के परिसर का दर्जा दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि डिजीलाकर के माध्यम से अब विश्वविद्यालय की सभी डिग्रियाॅ आनलाईन की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी प्राध्यापक कुमाऊ विश्वविद्यालय के नैनीताल कैम्पस या सोबन सिहं जीना विश्वविद्यालय के अल्मोड़ा, बागेश्वर या पिथौरागढ़ कैम्पस में स्थानान्तरण चाहते है तो उनसे एक माह के भीतर विकल्प प्राप्त करते हुए उनका स्थानान्तरण कर दिया जायेगा। उच्च शिक्षामंत्री ने कहा कि बीएड एवं लाॅ संकाय को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के अल्मोड़ा में ही रखा जायेगा।

इस दौरान महिला एवम बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य, विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित किया।

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कैलाश शर्मा, प्रदेश महामंत्री सुरेश भट्ट, कुलपति प्रो एनएस भंडारी, चाय विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष गोविंद सिंह पिलख्वाल, जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, सांसद अजय टम्टा, अल्मोड़ा बागेश्वर डीसीबी अध्यक्ष ललित सिंह लटवाल, द्वाराहाट विधायक महेश नेगी, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश बहुगुणा, आयुक्त कुमाऊं अरविंद ह्यांकी, आईजी अजय रौतेला, जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, एसएसपी पंकज भट्ट, डीसीबी डायरेक्टर विनीत बिष्ट, कुलसचिव विपिन चंद्र जोशी राहुल वोहरा, जिला मंत्री भाजपा नरेंद्र प्रसाद, योग विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट, डॉ देवेंद्र सिंह बिष्ट, परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुशील जोशी, प्रभारी निदेशक एसएसजे परिसर प्रो. जगत सिंह बिष्ट, प्रो. एनडी कांडपाल, लियाकत अली, डॉ. ललित जोशी, विनीत कांडपाल समेत कई लोग मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/