Uttarakhand- बागेश्वर में सबसे अधिक पुरुष पीते है शराब, महिलाओं के मामले में ये जिला सबसे आगे

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

हाल ही में National Family Health Survey की रिपोर्ट जारी हुई, और इस रिपोर्ट में एक चौंका देने वाला खुलासा हुआ है। बताया गया कि Uttarakhand के पर्वतीय जिलों में नशे का चलन काफी तेजी से बढ़ चुका है। अब पुरुषों के अलावा महिलाएं भी बीड़ी और तंबाकू का सेवन करने में पीछे नहीं है।

new-modern

National Family Health Survey की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि प्रदेश की महिलाओं में बागेश्वर जिले की महिलाएं तंबाकू सेवन करने में बहुत आगे हैं। और वही शराब का सेवन करने में बागेश्वर के पुरुषों ने भी सभी जिलों के पुरुषों को पछाड़ दिया है। इस छोटे से जिले के पुरुषों ने शराब के सेवन में बड़े-बड़े जिलों को मात दे दी है। बागेश्वर जिले की महिलाएं भी तंबाकू सेवन में पूरे प्रदेश में सबसे आगे हैं। वही साथ ही अगर महिलाओं में शराब के सेवन की बात करें तो इस मामले में पौड़ी जिला नंबर 1 है।


Uttarakhand- उत्तराखंड सरकार ने भंग किया देवस्थानम बोर्ड

हाल ही में Health Survey की रिपोर्ट जारी हुई जिसके रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में 4.6 % महिलाओं और 33.7 % पुरुषों ने तंबाकू सेवन की बात स्वीकारी गई है और वही बात की जाए शराब सेवन की तो प्रदेश के 0.3 % महिलाएं और 25.5 % पुरुषों द्वारा शराब सेवन की बात कबूली गई है।

uttarakhand- यहां हुआ दर्दनाक हादसा, मौके पर हुई एक की मौत, पढ़िए पूरी खबर

Survey में सामने आया है कि बागेश्वर जिले में सबसे ज्यादा तंबाकू महिलाओं द्वारा खाया जाता है। जी हां, बागेश्वर की 7.7 % महिलाएं तंबाकू का सेवन करती हैं। जबकि सबसे ज्यादा तंबाकू का सेवन अल्मोड़ा के पुरुषों द्वारा किया जाता है। लेकिन शराब पीने के मामले में बागेश्वर के पुरुष सबसे आगे माने जाते हैं तो वहीं पौड़ी गढ़वाल की महिलाएं भी शराब के सेवन में सभी जिलों की महिलाओं से आगे हैं। Survey के मुताबिक प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में नशे का चलन बढ़ चुका है और शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं और पुरुष ज्यादा तंबाकू और शराब का सेवन करते हैं।

Uttarakhand : उत्तराखंड में यहां अनाथ आश्रम में नाबालिग संग बलात्कार, खलने कूदने की उम्र में नाबालिग ने किया दुष्कर्म