World’s First CNG Bike:अब आ गई देश की पहली सीएनजी बाइक, खर्चा है पेट्रोल से भी आधा, कीमत भी है बेहद कम

Smriti Nigam
4 Min Read

World’s First CNG Bike: बजाज ऑटो दुनिया की पहली सीएनजी से चलने वाली मोटरसाइकिल लॉन्च करने जा रहा है। पहले इस बाइक को 2025 में लॉन्च करने के बाद सामने आ रही थी लेकिन अब कंपनी ने इसे 2024 में ही लॉन्च करने की तैयारी कर ली है।

new-modern

CNG Bike in India: भारत में लोग अब सीएनजी वाहनों की तरफ ज्यादा आकर्षित होने लगे हैं। कई लोग सीएनजी पर चलने वाली गाड़ियों को ही लेना पसंद करते हैं। लगभग सभी कंपनियां अपने ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए सीएनजी फिटेड गाड़ियां निकाल रहे हैं। इससे लोगों के पेट्रोल और डीजल का खर्च भी कम हो जाता है और पैसों की काफी बचत हो जाती है और पॉल्यूशन भी काम होता है।

अब गाड़ियों के साथ-साथ मार्केट में सीएनजी से चलने वाली मोटरसाइकिल भी जल्द नज़र आने वाली है। बजाज ऑटो दुनिया की पहली सीएनजी से चलने वाली मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाले हैं। इससे पहले बाइक को 2025 में लॉन्च करने की बात की जा रही थी लेकिन अब कंपनी इसे 2024 में ही जल्द लॉन्च करने वाली है।

कब लॉन्च होगी बाइक?

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने बताया कि सीएनजी से चलने वाली यह बाइक इसी साल के दूसरे तिमाही मे बाजार में आ सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि सीएनजी से चलने वाली बाइक बनाने के पीछे बजाज कंपनी का मकसद पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और प्रदूषण को कम करना है। इससे आपका बाइक चलाने का खर्चा भी काफी कम हो जाएगा और साथ ही प्रदूषण भी काम होगा।

50-65% तक कम खर्च!

बजाज का कहना है कि यह बाइक इस तरह बाजार में परिवर्तन ला सकती है जैसे की हीरो होंडा ने लाया था। सीएनजी बाइक से पेट्रोल का खर्च भी आधा हो जाता है टेस्टिंग में यह बाइक काफी अच्छी पाई गई है। इससे न सिर्फ पेट्रोल का खर्चा 50 से 65% तक काम होगा बल्कि हवा में प्रदूषण भी कम हो जाएगा। सीएनजी बाइक से कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन 50% तक काम होता है, कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन 75% तक कम होता है और हाइड्रोकार्बन का उत्सर्जन 90% तक कम होता है। पेट्रोल की कीमत सीएनजी से ज्यादा होती है।

कैसी दिखेगी बाइक?

अभी तक इस बाइक के लुक को लेकर कोई भी सूचना सामने नहीं आई हैं लेकिन कंपनी का कहना है कि इस बाइक में सबसे खास सीएनजी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे यह बाइक काफी सुरक्षित भी हो जाती है। कंपनी ने अभी ये नहीं बताया है कि बाइक के इंजन की क्षमता क्या होगी, लेकिन ये जरूर बताया है कि वो भविष्य में एक से ज्यादा सीएनजी बाइक ला सकती है।

ये सीएनजी बाइक 100 सीसी से 160 सीसी के बीच की होंगी, जिससे ज्यादातर लोग इसे खरीद सकें। बाजाज ऑटो का कहना है कि वो इस बाइक से दुनियाभर के लोगों को एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प देना चाहती है।