shishu-mandir

new variant of corona -नए वेरिएंट पर वैक्सीन काम करेगी या नही, ICMR डॉक्टर ने कही ये बड़ी बात

Newsdesk Uttranews
3 Min Read


Screenshot-5

कोरोना के नए वेरिएंट Omicron (new variant of corona) ने दुनिया भर की सरकारों की नींदे उड़ा दी है यह वायरस का अब तक का सबसे संक्रामक वेरिएंट माना जा रहा है बताया जा रहा है कि corona के इस omicron वैरिएंट (new variant of corona) में 30 बार म्यूटेशन हुए है जो अभी तक coronavirus में हुए सभी म्यूटेशन से अधिक है। इस वजह से सवाल ये भी उठ रहे थे कि क्या बाजार में मौजूद वैक्सीन इस वैरिएंट पर काम करेंगी इसको लेकर अब ICMR के वरिष्ठ डॉक्टर द्वारा बड़ी बात कही गयी है।

new-modern
gyan-vigyan

कब काम नही करेगी corona vaccine

आईसीएमआर में महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डॉ समीरन पांडा ने बताया कि “अभी तक जो भी वैक्सीन हमारे बीच उपलब्ध हैं, उनमें से कुछ वायरस के स्पाइक प्रोटीन की ओर निर्देशित होकर रिसेप्टर से जुड़ जाते हैं और अगर इसमें बदलाव हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में coronavirus पर यह वैक्सीन काम नहीं करेगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होने आगे कहा कि जो NRNA वैक्सीन होती हैं, वह रिसेप्टर इंटरेक्शन और स्पाइक प्रोटीन की ओर निर्देशित होती हैं, जिस वजह से के टीके में पहले से देखे गए इस बदलाव के आसपास ही सक्रिय रहते हैं,लेकिन सभी टीके एक जैसे नहीं होते। भारत में मौजूद कोवाक्सिन – कोविशील्ड हमारे सिस्टम के लिए एक अलग एंटीजन तरीके की इम्यूनिटी उत्पन्न करती है।”

थोड़ा समय बाद होगी स्थिति स्पष्ट

वर्तमान में मौजूद कोरोना वैक्सीन इस नए वेरिएंट (new variant of corona) पर कारगर साबित होंगी या नहीं इसको लेकर डॉ पांडा ने कहा कि उचित निगरानी के साथ-साथ संक्रमण का प्रकार और इस पर टीका किस प्रकार से प्रतिरक्षा पैदा करते हैं, इस बारे में जब आगे कुछ समय बाद ही पता चल पाएगा।

तेजी से फैलने वाला है new variant of corona ,Who ने जारी की चेतावनी

उन्होंने कहा कि कुछ रिपोर्ट सामने आई है जिनमें कहा जा रहा है, कि सेल, सेल्यूलर रिसेप्टर के साथ प्रसारित होने का संकेत देने वाले संरचनात्मक बदलाव आए हुए हैं, लेकिन यह वास्तव में कितनी तेजी से प्रसारित होता है इसे बताने में थोड़ा समय लगेगा।