उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

अल्मोड़ा:: जिले के 328 डाकघरों में स्थापित होंगे विधिक सहायता केंद्र

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर, इस लिंक को क्लिक करें और रहें खबरों से अपडेट बिना किसी शुल्क के
Join Now

अल्मोड़ा 10 अक्टूबर, 2021- सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रवि शंकर मिश्रा ने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देश के अनुपालन एवं जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा के मार्गदर्शन में डाक विभाग अल्मोड़ा के अन्तर्गत कार्यरत 328 डाकघरों में विधिक सहायता केन्द्र स्थापित किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि इन डाकघरों से वे व्यक्ति जो निःशुल्क विधिक सहायता के पात्र हैं, विधिक सहायता हेतु आवेदन दे सकते हैं।

nitin communication

इस उद्देश्य के लिए तथा डाकघर कर्मियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य व लोगों को विधिक सहायता हेतु आवेदन करने के लिए जागरुक करने के सम्बन्ध में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम राजकीय आदर्श बालिका इण्टर कॉलेज रानीखेत, अल्मोड़ा में आयोजित किया गया।


इस अवसर पर सहायक डाकघर अधीक्षक रानीखेत व डाकघर के कर्मचारी उपस्थित रहे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य व विधिक सहायता हेतु लोगों को जागरुक करने के सम्बन्ध में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उपस्थित लोगों को बताया गया तथा मोबाइल लीगल एड सर्विस एप के बारे में डाटा इंट्री ऑपरेटर मोहन सिंह मेहरा द्वारा प्रोजेक्टर के जरिए उपस्थित लोगों को समझाया गया।

ayushman diagnostics


उपस्थित लोगों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के नम्बर भी नोट कराये गये कि कोई समस्या होने पर उक्त नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 250 डाककर्मी द्वारा प्रतिभाग किया गया।

पैन इंडिया आउटरीच कैंपन व आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा द्वारा आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जनपद के विभिन्न स्थानों में लोगों को जागरुक करने जागरुकता अभियान/ शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें चिकित्सा विभाग से डाक्टर व पराविधिक कार्यकर्ताओं द्वारा प्रतिभाग किया गया और लोगों को मानसिक दिव्यांग व बीमार व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा विधिक सहायता हेतु बनायी गयी योजना के बारे में जागरुक किया गया।

इधर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देश व माननीय आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में रैमजे इंटर कालेज अल्मोड़ा में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रवि शंकर मिश्रा द्वारा शिविर का आयोजन किया गया । शिविर में उपस्थित छात्रों को मद्य निषेध व मद्यपान से होने वाले नुक्सान व विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य, लोगो के अधिकारों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।


उनके द्वारा उपस्थित छात्रों को यह भी बताया गया कि जहा वे रहते है आस पास के लोगो को भी इस बात के लिये जागरुक करे कि यदि उन लोगो को कोई विधिक सहायता चाहिये तो वे लोग जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से सम्पर्क कर सकते है, उन्होने यह भी बताया कि अब प्राधिकरण में आने की आवश्यकता नही है निकटतम डाक घर के माध्यम से भी लोग विधिक सहायता प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते है, प्रत्येक डाकघर में विधिक सहायता हेतू आवेदन पत्र विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराये गये है। इस शिविर में कालेज के प्रधानाचार्य विनय विल्सन द्वारा भी अपने विचार साझा किये। शिविर में छात्र व शिक्षकगण व पी.एल वी उपस्थित रहे।


इसके अतिरिक्त जनपद के विभिन्न स्थानों पर पुलिस विभाग, एस एस जे विश्व विद्यालय के छात्रों के साथ मिलकर पी.एल वी द्वारा गाव गाव जाकर लोगो को व स्कूलो छात्र – छात्राओको मद्य निषेध व मद्यपान से होने वाले नुकसान के सम्बंध में जागरुक किया गया व जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।

Related posts

तो15 अगस्त तक मेडिकल कॉलेज का मुख्य भवन हो जाएगा स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित!

अल्मोड़ा छात्र संघ अध्यक्ष गिरफ्तारी प्रकरण-: भाजपा युवामोर्चा ने पुलिस की कार्यशैली पर उठाए सवाल

उत्तरा न्यूज डेस्क

डंपर की टक्कर में पूर्व सैनिक की दर्दनाक मौत, आक्रोशित लोगों ने लगाया जाम

Newsdesk Uttranews