कुमाऊं विवि नैनीताल के कुलपति (V.C Of Kumaun University) ने की इस्तीफे की पेशकश

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 09 मई 2020
कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के कार्यवाहक कुलपति प्रो. केएस राणा ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की है. कुलाधिपति राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को संबोधित अपने पत्र में उन्होंने स्वास्थ्य एवं निजी कारणों के कारण पद से मुक्त करने की मांग की है. कुलपति के पद पर रहते हुए अनेक निर्णय लेने के लिए प्रोफेसर राणा चर्चाओं में रहे थे.

holy-ange-school

बताते चले कि 14 मई 2019 को प्रो. राणा ने विश्वविद्यालय के 25वें कुलपति के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था. लगभग 6 जिलों में फैले इस बड़े विश्वविद्यालय के लिए स्थाई कुलपति का चयन भी अभी तक नहीं हो पाया है. कुलपति के इस्तीफे के पीछे विश्वविद्यालय के विभाजन को भी वजह माना जा रहा है.

ezgif-1-436a9efdef

कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ‘कूटा’ ने भी कुमाऊं विश्वविद्यालय में शीघ्र स्थाई कुलपति की नियुक्ति की मांग की है. कूटा ने अपने ज्ञापन में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री से अनुरोध किया है कि शीघ्र ही स्थाई कुलपति नियुक्त किया जाए- कूटा ने यह मांग भी रखी है कि विश्वविद्यालय के एक्ट अधिनियम की धारा 10 में संशोधन किया जाए, जिससे भविष्य में यह व्यवस्था बने कि कार्यवाहक कुलपति विश्वविद्यालय का वरिष्ठ प्राध्यापक अथवा संबंधित महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राचार्य को ही कार्यवाहक कुलपति बनाया जाए.

कूटा इस आशय का प्रस्ताव आगामी कार्यपरिषद की बैठक के विचारार्थ प्रस्तुत करेगा. कूटा की तरफ से अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी, उपाध्यक्ष दीपक कुमार, महासचिव डॉ. सुचेतन शाह, कोषाध्यक्ष डॉ. विजय कुमार, उप सचिव डॉ. सुहेल जावेद शामिल रहे.

बताते चले कि अल्मोड़ा जिले में स्थित उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय के स्थाई कुलपति का चयन भी अब तक नहीं हो पाया है. विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति के रूप में गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर के कुलपति डॉ. तेज प्रताप कार्य कर रहे हैं. विश्वविद्यालय के एकमात्र स्थाई कर्मचारी डॉ. बिपिन चन्द्र जोशी भी प्रतिनियुक्ति पर कुलसचिव पद पर दो वर्षों से कार्य कर रहे हैं.

Joinsub_watsapp