उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड

बड़ी खबर यूकेडी से छिना कुर्सी का निशान, जरूरी वोट ना मिल पाने के कारण निवार्चन आयोग ने लिया यह निर्णय

UKD will not get the election symbol of chair now

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Assembly Elections 2022 यूकेडी के लिए एक और सदमा लेकर सामने आया है। निर्वाचन आयोग ने यूकेडी के चुनाव चिह्न को सीज कर इसे रिजर्व में डाल दिया है।
बता दें कि राज्यस्तरीय दल की मान्यता गंवा चुकी यूकेडी से चुनाव चिह्न ‘कुर्सी’ भी छिन गया है, इस विधानसभा चुनावों में यूकेडी को केवल एक प्रतिशत मत मिले और वह एक भी सीट नहीं जीत पाई।


हालांकि यूकेडी से 2012 के विधानसभा चुनाव के बाद उत्तराखंड क्रांति दल से राज्यस्तरीय दल की मान्यता छिन गई थी। लेकिन चुनाव आयोग ने दल के अनुरोध पर और पूर्व में राज्य स्तरीय दल होने के चलते उसे तीन चुनावों के लिए चुनाव चिह्न कुर्सी आवंटित किया था। इसके बाद उक्रांद 2017 का विधानसभा, 2019 का लोक सभा और 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ चुका है। लेकिन वह आयोग की शर्तें पूरी नहीं कर सका इस कारण उसका चुनाव चिह्न रिजर्व में डाल दिया गया है।


आयोग के मुताबिक दल को यह कुर्सी चुनाव चिह्न अस्थाई रूप से दिया गया था, जो अब रिजर्व में डाल दिया गया है। राज्य स्तरीय दल का दर्जा पाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को विस चुनाव में कुल सीटों के तीन प्रतिशत सदस्य या तीन विधायक और कुल वैध मतों के छह प्रतिशत मत प्राप्त करना जरूरी हैं।

Related posts

ताकुला के इस बीडीसी सीट पर एक वोट से हुआ हार जीत का फैसला, अटक गई प्रत्याशियों की सांसे

Newsdesk Uttranews

उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित यह क्षेत्र केवल मंदिर ही नहीं आध्यात्म में भी रखता है वैज्ञानिक पहचान,कभी जरूर आएं यहां

Newsdesk Uttranews

हार गई ममता- अल्मोड़ा में गधेरे में फैंका मिला नवजात(Newborn)