Join WhatsApp

News-web

यूजीसी ने दीे छात्रों को खुशखबरी,अब साल में दो बार होंगे एडमीशन

Published on:

देश भर के विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेज में इस साल दाखिला लेने जा रहे स्टूडेंट के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। उच्च शिक्षा संस्थानों में इस वर्ष हो रहे हैं दाखिलों से लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है जिसे विश्वविद्यालय अनुदानदान आयोग के अध्यक्ष एवं जगदीश कुमार ने मंगलवार यानी की 11 जून को बताया है। जिसके मुताबिक विश्वविद्यालयों को छूट दी जाएगी ताकि वे वर्ष में दो बार प्रवेश प्रक्रिया आयोजित कर सकेंगे।

बताया जा रहा है कि आयोग द्वारा लिया गया यह वर्तमान 2024- 25 में लागू किया जाएगा और शिक्षा संस्थान जुलाई अगस्त के बाद जनवरी में दाखिला ले सकेंगे।
UGC अध्यक्ष ने कहा कि वर्ष में दो बार दाखिले की प्रक्रिया आयोजित करके भारतीय उच्च शिक्षा संस्थान भी वैश्विक स्तर पर प्रचलित शैक्षणिक मानकों की बराबरी कर सकेंगे।

देशभर में केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ-साथ भाग ले रहे हैं राज्य विश्वविद्यालय निजी विश्वविद्यालय डीम्ड विश्वविद्यालय और संबद्ध डिग्री कॉलेज में नियमित स्नातक कार्यक्रम में इस वर्ष प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा – यूजी (CUET UG) 2024 का आयोजन हाल ही में 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई को किया गया था।

इस परीक्षा में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राओं को अब आंसर-की जारी किए जाने का इंतजार है, जिस पर वे अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद नतीजों की घोषणा की जाएगी और स्टूडेंट्स NTA स्कोर जारी किए जाएंगे, जिसके आधार पर वे विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला ले सकेंगे। यह प्रवेश प्रक्रिया अभी तक वर्ष में एक ही बार आयोजित की रही है।