Join WhatsApp Group

News-web

गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करने के लिए अपनाएं ये 5 आहार

Published on:

Follow these 5 diets to control cholesterol in summer

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। अच्छी खबर यह है कि आहार में परिवर्तन कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में मदद करने के लिए आपके ग्रीष्मकालीन आहार में शामिल करने के लिए यहां पांच खाद्य पदार्थ दिए गए हैं। आज इस लेख में हम बात करेंगे की गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल को काबू करने के लिए अपनाएं ये 5 आहार कौन से होते हैं ?


गर्मियों में अपनाएं ये 5 आहार-
जई (ओट्स):
दिल के लिए स्वस्थ नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करने के लिए ओट्स एक शानदार तरीका है। उनमें घुलनशील फाइबर, विशेष रूप से बीटा-ग्लूकन होता है, जो एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिसे अक्सर
खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।


मेवे (nuts):
बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे मेवे स्वस्थ वसा, फाइबर और प्लांट स्टेरोल्स से भरपूर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। रोजाना एक मुट्ठी नट्स खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। वे ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी समृद्ध हैं, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाने जाते हैं।


वसायुक्त मछली (fatty fish):
सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ओमेगा-3 ट्राइग्लिसराइड्स, रक्त में एक प्रकार की वसा, को कम कर सकता है और हृदय अतालता के खतरे को कम कर सकता है। प्रति सप्ताह वसायुक्त मछली की कम से कम दो सर्विंग खाने का लक्ष्य रखें।


एवोकैडो (Avocados):
एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड वसा में समृद्ध है, जो एचडीएल (उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हुए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है, जिसे अक्सर अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। इनमें फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिज भी होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।


जामुन (berries):

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भी भरपूर होते हैं। वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने से रोककर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है।
स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और इन पांच खाद्य पदार्थों को अपने ग्रीष्मकालीन आहार में शामिल करने से महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। जई, नट्स, वसायुक्त मछली, एवोकाडो और जामुन न केवल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इन खाद्य पदार्थों को संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ जोड़ना याद रखें। हमेशा की तरह, अपने आहार में कोई भी महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें, खासकर यदि आपको अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं। मस्त रहें, स्वस्थ रहें और हृदय-स्वस्थ ग्रीष्मकालीन आहार के लाभों का आनंद लें।