shishu-mandir

Toughest Courses In India: क्या आप जानते हैं देश के सबसे टफ एग्जाम्स के बारे में, एक बार पास कर लिया तो मिलेगा करोड़ का पैकेज

Smriti Nigam
4 Min Read

Career Option: 12वीं पास करने के बाद हर किसी को अपने करियर की चिंता सताने लगती है। ऐसे में हायर एजुकेशन में दाखिला लेने से पहले आपको अपने पसंदीदा कोर्स के बारे में कुछ पता भी होना चाहिए। पढ़ाई के बाद लाखों करोड़ों की सैलरी का पैकेज पाने के लिए लोग इनमें से कई कोर्स को चुनते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

Toughest Courses In India: 12वीं के बाद युवाओं को सही करियर चुना बहुत जरूरी होता है लेकिन इस समय उनके मन में सबसे ज्यादा कन्फ्यूजन भी रहता है। इसके लिए अपने सीनियर्स, करियर काउंसलर आदि से वह मशवरा भी ले सकते हैं। अगर आगे चलकर आपको भी लाखों करोड़ों रुपए की सैलरी का पैकेज चाहिए तो आप भारत के टॉप कोर्स की डिग्रियां हासिल कर सकते हैं

saraswati-bal-vidya-niketan

डॉक्टर, इंजीनियर, साइंटिस्ट, सीए जैसे बेहतरीन कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए सबसे पहले तो मुश्किल से मुश्किल एंट्रेस एग्जाम क्लियर करना पड़ता है और इसके बाद इन कोर्स की टफ पढ़ाई करनी पड़ती है। कुछ कोर्सेस ऐसे हैं, जिसमें आपको डिग्री मिलने में 4-5 साल या उससे ज्यादा भी लग सकते हैं, लेकिन इसके बाद आपकी भविष्य संवर जाता है।

एमबीबीएस
मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए नीट की परीक्षा पास करना बेहद जरूरी होती है। इसके बाद आपको देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के लिए सीट मिल जाती है। एमबीबीएस कोर्स 5 साल का होता है लेकिन आपको 6 साल भी इसमें देने पड़ सकते हैं। हायर एजुकेशन के लिए देश के सबसे कठिन कोर्स में से यह एक है लेकिन इसकी डिग्री मिल जाने के बाद आपकी लाइफ सेट हो जाती है।

साइंटिस्ट
साइंटिस्ट बनना भी लोगों का एक सपना होता है लेकिन इसके लिए बेहद तेज दिमाग चाहिए होता है और साथ में रिसर्च करने में भी आपकी दिलचस्पी होना जरूरी है। साइंटिस्ट बनने के लिए आपको साइंस फील्ड में डिटेल स्टडी करनी की जरूरत होती है। साइंटिफिक सिस्टम और तकनीक को समझना भी अनिवार्य है। साइंटिस्ट के पास साइंस के विभिन्न क्षेत्रों में नॉलेज के साथ इंटेलेक्चुअल स्किल होनी भी जरूरी है। पढ़ाई पूरी होने के बाद स्पेस एंजेसी इसरो, नासा में जॉब पा सकते हैं।

चार्टर्ड एकाउंटेंट
सीए का कोर्स करने वाले स्टूडेंट फाइनेंशियल अफेयर और अकाउंटिंग फील्ड से जुड़ी पढ़ाई करते हैं। यह कोर्स चार्टर्ड अकाउंटेंट्स इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किया जाता है जो बेहद चैलेंजिंग होता है इंडिया में का बनने के लिए अकाउंटिंग, टैक्सेशन आदि से जुड़े कामों में आपका एक्सपीरियंस होना बहुत जरूरी है। वर्क एक्सपीरियंस होने के साथ ही सीए महीने में 60 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

इंजीनियरिंग
अगर आप बीटेक करना चाहते हैं तो एक बार लग कर मेहनत कर ले और इंजीनियरिंग परीक्षा पास कर ले।अगर आपको आईआईटी में दाखिला मिल जाता है तो आपकी लाइफ सेट हो जाएगी। इंजीनियरिंग कोर्स का सिलेबस साइंस और टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी काफी टफ होती है लेकिन इससे विदेश में नौकरी मिलने के चांस बढ़ जाते हैं, जिससे आपको लाखों करोड़ों का पैकेज मिलता है।