shishu-mandir

Tokyo Paralympics:: भारत को एक और गोल्ड, भालाफेंक में सुमित अंतिल ने 15 मिनट में 3 बार तोड़ा वर्ल्ड रिकार्ड

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

नई दिल्ली। पैरालंपिक खेलों में भारत के लिए सोमवार का दिन शानदार रहा। भाला फेंक एथलीट सुमित अंतिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है।  अंतिल ने भालाफेंक इवेंट में एफ 64 में उन्होंने महज 15 मिनट के अंदर में 3 बार वर्ल्ड रिकार्ड को तोड़ते हुए इतिहास रच दिया। 

सुमित ने पहले प्रयास में 66.95 मीटर भाला फेंक कर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया। इसके कुछ मिनट बाद ही उन्होंने दूसरे प्रयास में 68.08 मीटर भाला फेंकते हुए अपने हुए कुछ मिनट पहले बनाए रिकार्ड तो तोड़ डाला। पांचवें प्रयास में उन्होंने 68.55 मीटर भाला को फेंकते हुए इस इवेंट में तीसरी बार वर्ल्ड रिकार्ड बनाया। हालांकि, उनका अंतिम थ्रो फाउल रहा।

भारत के लिए यह दिन का दूसरा गोल्ड मेडल आया। इससे पहले निशानेबाजी में पैरा शूटर अवानी लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल्स में स्वर्ण पदक जीता है।

दिल्ली के रामजस कॉलेज के छात्र अंतिल दुर्घटना से पहले पहलवान थे। दुर्घटना के बाद उनके बाएं पैर को घुटने के नीचे से काटना पड़ा। टोक्यो में भाला फेंक में भारत के लिए एक महीने के भीतर ही दूसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले टोक्यो ओलिंपिक में नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए भालाफेंक में गोल्ड मेडल हासिल किया था।