Corona virus::: कोरोना के एक और वैरिएंट की दस्तक, वैक्सीन को भी कर सकता है बेसअर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

9c30a4808a695e89323f18b626beb5c4

नई दिल्ली। कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट का खतरा टला नहीं की एक और नए वैरिएंट ने दस्तक दे दी हैं। साउथ अफ्रिका समेत कई देशों में कोरोना का नया वैरियंट का पता चला है। जिसकी काफी तेजी से फैलने की संभावना जताई जा रही है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दक्षिण अफ्रीका समेत कई अन्य देशों में कोराना का एक नया वैरिएंट पाया गया है जो बेहद संक्रामक हो सकता है। बताया जा रहा है कि ये वैरिएंट वैक्सीन से भी बचकर निकल सकता है। यानी की वैक्सीन लगने के बाद भी आपको इस वैरिएंट से खतरा है। 

दक्षिण अफ्रीका में मौजूद नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (National Institute for Communicable Diseases, NICD) और क्वाजुलु नैटल रिसर्च इनोवेशन एंड सीक्वेंसिंग प्लैटफॉर्म (KwaZulu-Natal Research Innovation and Sequencing Platform, KRISP) के वैज्ञानिकों ने कहा कि कोरोना के इस नए वैरिएंट सी.1.2 (SARS-CoV-2 Variant C.1.2 ) का मई में पता चला था। तब से लेकर बीते 13 अगस्त तक कोरोना का यह वैरिएंट चीन, कांगो, मॉरीशस, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड में पाया जा चुका है।

बताते चले कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन पूर्व में ही आगाह कर चुका है कि आने वाले वक्‍त में कोरोना के और वैरिएंट सामने आ सकते हैं। डब्ल्यूएचओ ने बीते दिनों चेतावनी देते हुए कहा था कि भविष्‍य में कोरोना के अधिक खतरनाक वेरिएंट दुनिया भर में फैल सकते हैं। डब्ल्यूएचओ यह भी आगाह कर चुका है कि दुनिया से यह महामारी जल्द खत्म नहीं होने वाली है।

adbanner