shishu-mandir

बड़ी खबर : इस राज्य ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉक डाउन (Lock down) , 17 जून तक शैक्षणिक संस्थान भी रहेंगे बंद

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Lock down

new-modern
gyan-vigyan

कोरोना वायरस (corona virus) के बढ़ते मामलों के बीच उड़ीसा से बड़ी खबर आई है. खबर है कि उड़ीसा सरकार ने लॉक डाउन (Lock down) की तिथि को 14 अप्रैल से 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मार्च की रात 12 बजे के बाद से 21 दिनों के लॉक डाउन (Lock down) की घोषणा की थी. हालांकि कई राज्य इससे पहले से ही ऐतिहात बरत रहे थे.उत्तराखण्ड में तो 13 मार्च से सभी स्कूल बंद कर दिये गये थे.

saraswati-bal-vidya-niketan

21 दिनों का लॉक डाउन (Lockdown) 14 अप्रैल को खत्म हो रहा हैैै. और इसे आगे बढ़ाने को लेकर असमंजस के बरकरार है. वही उड़ीसा (ओड़िशा) सरकार ने कोरोना वायरस (corona virus) के चलते घोषित किये गये लॉकडाउन (Lockdown) को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. लॉक डाउन (Lockdown) की तिथि को बढ़ाने वाला उड़ीसा पहला राज्य है.

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 17 जून तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद किये जायेगे. उन्होने केन्द्र सरकार से 30 अप्रैल तक रेल और हवाई यातायात को शुरू नही करने का अनुरोध भी किया.

हालांकि यह माना जा रहा है कि लॉक डाउन (Lockdown) की तिथि आगे बढ़ सकती है.बीते बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में लॉक डाउन और इससे उत्पन्न परिस्थितियों पर चर्चा की थी. इससे लग रहा था कि शनिवार तक इस संबध में कोई फैसला आ सकता है. अब लग रहा है कि लॉक डाउन (Lockdown) की तिथि आगे बढ़ेगी.

उड़ीसा में अब तक 45 मामले आये है सामने

सरकारी आंकड़ो के हिसाब से उड़ीसा में अभी तक कोरोना वायरस (corona virus) के 45 केस आये है. जबकि एक की मौत हो चुकी है वही दो लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किया है महामारी घोषित

चीन के वुहान शहर से फैली इस बीमारी को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित किया जा चुका है. पूरे विश्व में 15,18,783 लोग कोविड—19 (covid-19) बीमारी की चपेट में आये है. 88,505 लोगों की मौत हो चुकी है वही 3,30,590 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके है. इस समय पूरे विश्व में 10,99,688 लोग इस बीमारी से पीड़ित है. इनमें से 1,051,609 कोरोना वायरस (corona virus) के संक्रमण के कारण आंशिक रूप से बीमार है. वही 48,079 लोगों की हालत गंभीर है.

इस समय चीन में स्थिति नियंत्रण में है. वही इस अमेरिका इस समय सबसे ज्यादा प्रभावित है. इटली और स्पेन में भी स्थिति बदतर ही है.देश में भी कोरोना वायरस (corona virus) के मरीजों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है. देश में अभी तक कोरोना वायरस (corona virus) के 5 हजार से अधिक केस सामने आए हैं, इसमें से 472 ठीक हो चुके हैं जबकि 166 लोगों को इस वायरस (virus) के संक्रमण के कारण जान गंवानी पड़ी है. बीते 24 घंटों में देश में कोरोना (corona) के 540 नए मामले सामने आए है और 17 मौते हुई हैं.