Join WhatsApp

News-web

अग्निवीर योजना में होगा बदलाव, सेना कर रही सर्वे

भारतीय सैन्य सेवाओं में भर्ती प्रक्रिया के लिए लाई गई अग्निवीर योजना को लेकर सेना एक सर्वे करा रही है। जिसमें सैन्य अधिकारियों, ट्रेनिंग स्टाफ और भर्ती प्रक्रिया में शामिल कर्मचारियों से कुछ सवाल पूछे जा रहे हैं।इस सर्वे के माध्यम से सेना भर्ती प्रक्रिया पर योजना के असर के बारे में जानना चाहती है।

सर्वे क्यों करवाया जा रहा है, इसको लेकर अभी न तो सेना और न ही सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर कुछ कहा गया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि सर्वे से मिली जानकारी को अगली सरकार के सामने पेश कर स्कीम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे के तहत अग्निवीरों, ट्रेनिंग स्टाफ, रेजीमेंट सेंटर्स और अग्नीविरों को ऑपरेट करने वाली यूनिट और सब-यूनिट के कमांडर्स से कुछ सवाल कर स्कीम के प्रभावों के बारे में जानने की कोशिश की जा रही है।

अधिकारियों का कहना है कि सर्वे में मुख्यरूप से 10 तरह के सवाल सर्वे में पूछे जा रहे हैं। जैसे रिक्रूटर्स को यह बताना होगा कि आवेदकों ने अग्निवीर बनने के लिए मुख्य कारण क्या बताया है और वह आर्मी में शामिल होने के लिए कितने उत्साहित हैं। इसके अलावा, अधिकारियों को बताना होगा कि ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम के लिए ग्रामीण और शहरी इलाकों के आवेदक कैसी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। साथ ही, यह भी अधिकारियों से पूछा जाएगा कि योजना लागू होने के बाद भर्ती प्रक्रिया पर क्या असर पड़ा है।