Success Story : हफ्ते में 6 दिन की पढ़ाई और क्रैक कर लिया यूपीएससी, जानिए 12th फेल मूवी से प्रेरित इनकी कहानी

Smriti Nigam
3 Min Read

Inspirational Success Story : चित्रकूट शहर के निवासी अर्पित यादव ने यूपीएससी में 136वीं रैंक हासिल की है और अपने जिले का नाम रोशन किया है। अपने सिलेक्शन के बाद पहली बार अर्पित चित्रकूट आए हैं तो उन परिवार वाले और स्थानीय जनों ने उनका स्वागत काफी जोरों शोरों से किया है। हर तरफ ढोल की आवाज सुनाई दे रही थी। उनके पिता का कोरोना में निधन हो गया था। अर्पित यादव ने कहा कि 12th फेल फिल्म के संघर्षरत आईपीएस मनोज शर्मा का स्ट्रगल हम सबको प्रेरित करता है।

new-modern

हाल ही में यूपीएससी 2023 के परिणाम जारी हुए हैं जिसमें चित्रकूट शहर मुख्यालय के निवासी अर्पित यादव ने 136वीं रैंक हासिल की। इसके बाद वह पहली बार अपने गृह जनपद पहुंचे जहां उनका खूब स्वागत किया गया। देश की सबसे बड़ी सेवा इस में चयन होने के बाद अर्पित बेहद खुश है। अर्पित ने बताया  कि उनके पिता का कोरोना में निधन हो गया था। पिता की ख्वाहिश थी कि मैं आईएएस बनूं और देश की सेवा करूं, इसलिए मैंने पूरी लगन से तैयारी की। दूसरे प्रयास में मेरा चयन हुआ है।
अर्पित का कहना है कि आईएएस बनने का सपना उन्होंने हाई स्कूल से ही देखा था। उन्होंने कहा कि आज से पहले जब मैं घर आता था तो किसी को नहीं पता चलता था लेकिन आज जब मैं इस बन गया हूं तो हर तरफ खुशी का माहौल है।

अर्पित ने कहा कि यह मुश्किल तो था लेकिन जवाब किसी लक्ष्य को पाना चाहते हैं और पूरी लगन से लग जाते हैं तो लक्ष्य की प्राप्ति जरूर होती है। मैंने रोज पढ़ाई की है। हफ्ते में 6 दिन पढ़ाई की है। शायद ही कोई ऐसा दिन रहा होगा जब मैंने किताब ना खोली हो। अर्पित यादव ने कहा कि 12th फेल फिल्म के संघर्षरत आईपीएस मनोज शर्मा का स्ट्रगल हम सबको प्रेरित करता है। सबके जीवन मे अलग अलग स्ट्रगल है। अर्पित यादव ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार और स्थानीय लोगों को दिया।

TAGGED: