shishu-mandir

एकल परिवार परंपरा (Single family system) से ‌युवाओं में बढ़ रहा बुरा असर: मनोचिकित्सक डॉ गिरीश पांडे

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नैनीताल। एकल परिवार परंपरा (Single family system) से ‌युवाओं में बुरा असर बढ़ रहा है, यह मानना है बीडी पांडे अस्पताल नैनीताल के प्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉ गिरीश पांडे का। डॉ पांडे कहते हैं कि आयुष्मान भव, जुग-जुग जियो, दूधों नहाओ पूतों फलो जैसे आशीर्वादों से भरे देश में जिन्दगी को ठोकर मार कर मौत की आगोश में सो जाने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

new-modern
gyan-vigyan

निजीकरण (privatization) के विरोध में विपक्ष के साथ आ सकता है सरकारी कर्मचारी

राष्ट्रीय क्राइम रिकौर्ड ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि भारत में आत्महत्या करने वालों में सबसे ज्यादा (40 फीसदी) किशोर और युवा शामिल हैं। डॉ. गिरीश पांडे के अनुसार युवाओ का नशे की तरफ बढ़ते कदम व छोटी-छोटी बातों पर आत्महत्या जैसे ख़ौफ़नाक कदमो के पीछे काफी हद तक एकल परिवार (Single family system) को होना है।

saraswati-bal-vidya-niketan

अपडेट-चमोली ग्लेशियर (chamoli-glacier-broken) टूटा- सैलाब सा अहसास 50 लापता

इन परिवारों के बच्चे अकेलापन (Single family system) महसूस करते है ऐसे में उनके पास सोशल मीडिया एकमात्र विकल्प होता है जिसका की कई युवा गलत इस्तेमाल कर बैठते है और अपना तनाव दूर करने के लिए उनके कदम नशे की और बढ़ने लगते है और अधिकतर केसों में नशा ही आत्महत्या का कारण बनता है।

डॉक्टर गिरीश पांडे का कहना है कि नशा भी एक मानसिक बीमारी की तरह है। शौकिया तौर पर शुरू किया गया नशा व्यक्ति को धीरे-धीरे पूरी तरह अपनी गिरफ्त में ले लेता है। उनका कहना है कि यदि नशा करने वाले में इच्छाशक्ति मजबूत हो, तो काउंसलिंग के माध्यम से नशा छुड़ाया जा सकता है।(Single family system)

Chamoli Disaster- बड़े बांधों पर तत्काल रोक लगाये सरकार – उलोवा ने की मांग

किसानों की आत्महत्या के बारे में लम्बे समय से सुनते आ रहे हैं, कर्ज, भूख, गरीबी, बीमारी से लगातार आत्महत्या कर रहे किसानों का मामला बहुत गम्भीर है, यह चर्चा का वृहद विषय है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw