उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

Pithoragarh-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम धामी ने शहीद सम्मान यात्रा का किया शुभारंभ

shaheed-samman-yatra-in-launched-pithoragarh

खबरें अब whatsapp पर
Join Now

पिथौरागढ़ (Pithoragarh)- केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को पिथौरागढ़ के मूनाकोट में शहीद सम्मान यात्रा का शुभारम्भ किया एवं इस अवसर पर शहीद सैनिकों के परिजनों को सम्मानित भी किया।

nitin communication

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया उत्तराखण्ड को देवभूमि, तपोभूमि और वीरभूमि

केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि हमारी सांस्कृतिक परम्परा है कि जो देश के लिए अपनी जिंदगी न्यौछावर करते हैं, उनको देवतुल्य माना जाता है। जननी और जन्मभूमि दोनों स्वर्ग के समान होते हैं। उत्तराखण्ड, देवभूमि, तपोभूमि और वीरभूमि है। उत्तराखण्ड में पांचवा धाम सैन्यधाम बन रहा है। सैन्यधाम में शहीद सैनिकों की आंगन की मिट्टी आयेगी और भविष्य में भी जो वीर सपूत देश के लिए शहीद होगें, उनके आंगन की मिट्टी भी सैन्यधाम में लाई जायेगी। सैन्यधाम में इस तरह की व्यवस्था हो कि सभी शहीदों के नाम और गांव का नाम सैन्य धाम में अंकित हो। उत्तराखण्ड की हर गली, हर शहर अपने में पवित्र है। उत्तराखण्ड में सैन्यधाम का निर्माण एक अच्छी सोच है।

udiyar restaurent
govt ad

कुमाऊं बटालियन के जवानों ने भारत चीन युद्व में किया करिश्माई काम

केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ दिन पूर्व उन्हें पीठसैंण में वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की प्रतिमा का अनावरण करने का सौभाग्य मिला। रेजांग-ला पर जो उत्साह देखा वह अद्भुत था। 1962 भारत-चीन युद्ध में कुमाऊं के 13वीं बटालियन के 124 जवानों जो करिश्माई काम किया, उसे भारत कभी भूल नहीं सकता। जब हमने उनके शौर्य और पराक्रम की गौरव गाथा सुनी तो मैंने वहां जाने का निर्णय लिया। वहां भव्य स्मारक बनाया गया है। भारत के हर नागरिक के मन में शहीदों के परिवारों के प्रति एक सम्मान का भाव होना चाहिए।

सीएम धामी बोले- सवाड़ में स्मारक की देखरेख के लिए कर्मचारियों की व्यवस्था होगी, पिथौरागढ़ में सैनिक विश्राम गृह और सैन्य अफसरों के आवासो के लिए धनराशि जल्द जारी की जाएगी

मूनाकोट ब्लॉक के झौलखेत में शहीद सम्मान यात्रा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पिथौरागढ़ जिला हमेशा से रणबांकुरों की भूमि रही है। शहीदों को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज अपनी जन्मभूमि सोर घाटी की धरती को नमन करने का अवसर मिला है।

Pithoragarh- अर्जुन अवार्डी हरिदत्त कापड़ी के नाम से जानी जाएगी दर्शक दीर्घा

सीएम धामी ने सैनिकों के हित में लिए जा रहे निर्णयों एवं उनका उत्साह बढ़ाने के लिए किये जा रहे सराहनीय प्रयासों के लिए केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड सैनिक बहुल प्रदेश है। वीर भूमि पिथौरागढ़ में वीर सैनिकों के परिजनों एवं वीरांगनाओं को सम्मानित कर हम सब सम्मानित हो रहे हैं। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार द्वारा जनहित एवं प्रदेशहित में लिए जा रहे अनेक निर्णयों का भी जिक्र किया।

Pithoragarh- थल-उडियारी के बीच हजेती में सड़क खस्ताहाल, विरोध में प्रदर्शन

उन्होंने इस अवसर पर रक्षा मंत्री से अनुरोध किया कि पिथौरागढ़ क्षेत्र में पहले बी.आर.ओ. (सेना भर्ती कार्यालय) काम करता था, जो यहां से शिफ्ट हो गया। जिसकी यहां पर पुनः स्थापना होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद सम्मान यात्रा का पहला शुभारम्भ चमोली जिले के सवाड़ में किया गया। सवाड़ में केन्द्रीय विद्यालय की लंबे समय से मांग है। उसके लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर केन्द्रीय विद्यालय खोलने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जायेगा। सवाड़ में स्मारक की देखरेख के लिए कर्मचारियों की व्यवस्था की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुराने सैनिक स्मारकों के जीर्णोधार एवं जनपद पिथौरागढ़ में नये सैनिक विश्राम गृह तथा सैन्य अधिकारियों के आवास के लिए धनराशि तत्काल जारी की जायेगी।


इस अवसर पर केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि शहीद सम्मान यात्रा, वीर सैनिकों के सम्मान को बढ़ाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, उस समय उनके हस्ताक्षर से ही उत्तराखंड राज्य बना। इन्होंने हमेशा ही उत्तराखंड राज्य के हित में सोचते हुए कार्य किया। भट्ट ने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, धीर गंभीरता से सरकार चला रहे हैं। राज्य के हित में त्वरित निर्णय ले रहे हैं। प्रदेश के सैनिक कल्याण मंत्री एवं कार्यक्रम के संयोजक गणेश जोशी ने कहा कि उत्तराखण्ड वीरों की भूमि है। यहां हर घर से वीर जवान देश की सीमा में रहकर सेवा कर रहा है। यहां के वीर जवानों ने सीमा की रक्षा में अपना बलिदान दिया है। इस बलिदान को याद करने तथा उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए सैन्य धाम का निर्माण किया जा रहा है। जिसके तहत प्रत्येक शहीद के घर के आंगन से पवित्र मिट्टी कलश में लेकर देहरादून में बनने वाले शहीद धाम तक ले जाएगी। इसके लिए प्रत्येक विकास खण्ड से शहीद सम्मान यात्रा निकाली जा रही है।

विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पंत ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
,पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल, सांसद अजय टम्टा, प्रदेश अध्यक्ष भाजपा मदन कौशिक, अध्यक्ष जिला पंचायत दीपिका बोहरा, अध्यक्ष नगर पालिका राजेन्द्र सिंह रावत, भाजपा प्रदेश कोषाध्यक्ष पुनीत मित्तल, जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र वल्दिया, जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान, पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, सीडीओ अनुराधा पाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट नंदन कुमार, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी बीपी भट्ट समेत शहीद परिवारों के परिजन, पूर्व सैनिक समेत क्षेत्रीय जनता उपस्थित रही।

Related posts

भगत सिंह कोश्यारी— नामची चेटाबगड़ से राजभवन तक का सफर,कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न बांटी मिठा​ईयां

Newsdesk Uttranews

बेतालघाट मिनी स्टेडियम में जारी है खेल महाकुंभ

Newsdesk Uttranews

high court breaking – पूर्व सीएम त्रिवेंद्र पर टिप्पणी करने वाले युवक को राहत, सरकार से कहा , 4 हफ्ते में जबाब दाखिल करे

Newsdesk Uttranews