उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

Pithoragarh- अर्जुन अवार्डी हरिदत्त कापड़ी के नाम से जानी जाएगी दर्शक दीर्घा

खबरें अब whatsapp पर
Join Now

पिथौरागढ़। सुरेंद्र सिंह वल्दिया स्पोर्ट्स स्टेडियम, पिथौरागढ़ में स्थित दर्शक दीर्घा अब अर्जुन पुरस्कार प्राप्त हरि दत्त कापड़ी के नाम से जानी जाएगी। उत्तराखंड शासन ने इसके लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। जिला क्रीड़ा अधिकारी संजीव कुमार पौरी ने यह जानकारी दी है।

nitin communication

गौरतलब है कि 5 अगस्त 1942 को जन्मे हरिदत्त कापड़ी मूल रूप से जिले के ग्राम चिड़ियाखान, पोस्ट भंडारीगांव के रहने वाले हैं और वर्तमान में जिला मुख्यालय स्थित वीर चक्र कॉलोनी भाटकोट में रहते हैं। कापड़ी 26 जून, 1957 को बीईजी बॉंयज कम्पनी में भर्ती हुए। उन्होंने सन् 1960 से बास्केटबाल खेलना शुरु किया और 1963 में पहली बार नेशनल खेला। इसके बाद सन् 1963 से 1979 तक 17 साल लगातार नेशनल खेला।

udiyar restaurent
govt ad

उन्होंने 1969 में पहली बार अर्न्तराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लिया।
इसके बाद हरिदत्त कापड़ी ने सन् 1969 से 1979 तक अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर बास्केटबाल खेला। सन 1969 में भारत सरकार ने उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया। वह वर्ष 1971 में भारतीय बास्केटबाल टीम के कैप्टन चुने गए और उनके नेतृत्व में भारतीय टीम एशियन चैम्पियनशिप टोक्यो में खेलने गई। वह 1979 तक टीम के कैप्टन रहे। 1980 में बीईजी से सेवानिवृत्त हुए कापड़ी 1985 से 2002 तक बिरला विद्या मन्दिर नैनीताल में बास्केटबाल के भी प्रशिक्षक रहे। उन्हें 2014 में उत्तराखण्ड देवभूमि लाइफ एचीवमेन्ट सम्मान भी प्राप्त हुआ।

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज: किताबें खरीदने बाजार गई पांचवीं की छात्रा की ट्रक के चपेट में आने से दर्दनाक मौत, लहूलुहान बेटी को देखकर पिता हुआ बेहोश— मचा कोहराम

UTTRA NEWS DESK

यहां आंधी तूफान से ध्वस्त हो गया स्कूल भवन : बच्चों की करनी पड़ी छुट्टी

परिणय सूत्र (Matrimonial bond)में बंधे बीजेपी नेता संजय बिष्ट