shishu-mandir

पिथौरागढ़ में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, चोटियां बर्फ से ढकीं

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़। जनपद में बारिश और बर्फबारी से कड़ाके की ठंड पड़ रही है और जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। थल-मुनस्यारी राष्ट्रीय भारी बर्फबारी के कारण बंद हो गया है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी से बिजली, पानी और आवाजाही के रास्तों का संकट गहरा गया है।

new-modern
gyan-vigyan

उत्तराखण्ड में इस जिले की शिक्षिका ने चाय के साथ खा लिया बिस्कुट और हो गयी मौत, क्या है मामला


जिले में रविवार से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। रविवार को अपरान्ह करीब तीन बजे तक बारिश हुई। इस दौरान मुनस्यारी सहित विभिन्न ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ जबकि ऊंची चोटियां बर्फ से लकदक हो गईं। रविवार और सोमवार की मध्यरात्रि से फिर बारिश शुरू हो गई, जो हल्की हल्की सोमवार दोपहर तक जारी रही।

कोरोना से बचने को खा लिया जहर, 2 की मौत, 3 गंभीर

इसके बाद कुछ देर आसमान रूका रहा, लेकिन अपरान्ह दो बजे से फिर बारिश शुरू हो गई। इस दौरान जिला मुख्यालय सहित जिले के अनेक हिस्सों में तेज बारिश हुई जबकि ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी रहा। बर्फबारी के चलते थल-मुनस्यारी रोड सोमवार सुबह ही बंद हो गई। यहां कालामुनी से बलाती तक भारी बर्फबारी हुई है। इस दौरान अनेक वाहन और पर्यटक जगह-जगह फंस गए। प्रशासन की तरफ से राहत कार्य जारी हैं।

कोरोना से बचने को खा लिया जहर, 2 की मौत, 3 गंभीर


वहीं हिमनगरी मुनस्यारी में भी हिमपात हुआ है। खलिया टॉप, ईको पार्क, बेटुलीधार जैसे कई इलाके बर्फ से लकदक हैं। मुनस्यारी का अंतिम गांव नामिक भी बर्फ से ढक गया है। अनेक पर्यटक भी यहां पहंुचे हैं। वहीं लास्पा में करीब 5 फिट से अधिक बर्फ गिरी है, जबकि ऊंची चोटियां हंसलिंग, राजरंभा, छिपलाकेदार और पंचाचूली आदि में फिर से भारी हिमपात हुआ है।

उधर धारचूला तहसील क्षेत्र के व्यास, दारम और चौदास सहित अनेक उच्च हिमालयी क्षेत्र बर्फ से पटे हैं। इन इलाकों में भारी बर्फबारी से बिजली, पानी, संचार और सड़क जैसी सुविधाएं ठप हो गई हैं। बारिश-बर्फबारी के बीच जनपद में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और जनजीवन अस्तव्यस्त है। यदि सोमवार देर शाम तक बारिश जारी रही तो जिला मुख्यालय के आसपास के इलाकों में भी बर्फबारी की संभावना है।

वहीं आपदा नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह तक पिथौरागढ़ तहसील में 10.4 मिली मीटर, गंगोलीहाट में 12.5 मिमी, बेरीनाग में 14 मिमी, डीडीहाट में 12.5 मिमी, मुनस्यारी में 9 मिमी और धारचूला तहसील में 7 मिमी बारिश दर्ज की गई।