उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, चोटियां बर्फ से ढकीं

Rain disrupted life in Pithoragarh, peaks covered with snow

पिथौरागढ़। जनपद में बारिश और बर्फबारी से कड़ाके की ठंड पड़ रही है और जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। थल-मुनस्यारी राष्ट्रीय भारी बर्फबारी के कारण बंद हो गया है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी से बिजली, पानी और आवाजाही के रास्तों का संकट गहरा गया है।

उत्तराखण्ड में इस जिले की शिक्षिका ने चाय के साथ खा लिया बिस्कुट और हो गयी मौत, क्या है मामला


जिले में रविवार से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। रविवार को अपरान्ह करीब तीन बजे तक बारिश हुई। इस दौरान मुनस्यारी सहित विभिन्न ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ जबकि ऊंची चोटियां बर्फ से लकदक हो गईं। रविवार और सोमवार की मध्यरात्रि से फिर बारिश शुरू हो गई, जो हल्की हल्की सोमवार दोपहर तक जारी रही।

कोरोना से बचने को खा लिया जहर, 2 की मौत, 3 गंभीर

इसके बाद कुछ देर आसमान रूका रहा, लेकिन अपरान्ह दो बजे से फिर बारिश शुरू हो गई। इस दौरान जिला मुख्यालय सहित जिले के अनेक हिस्सों में तेज बारिश हुई जबकि ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी रहा। बर्फबारी के चलते थल-मुनस्यारी रोड सोमवार सुबह ही बंद हो गई। यहां कालामुनी से बलाती तक भारी बर्फबारी हुई है। इस दौरान अनेक वाहन और पर्यटक जगह-जगह फंस गए। प्रशासन की तरफ से राहत कार्य जारी हैं।

कोरोना से बचने को खा लिया जहर, 2 की मौत, 3 गंभीर

nitin communication


वहीं हिमनगरी मुनस्यारी में भी हिमपात हुआ है। खलिया टॉप, ईको पार्क, बेटुलीधार जैसे कई इलाके बर्फ से लकदक हैं। मुनस्यारी का अंतिम गांव नामिक भी बर्फ से ढक गया है। अनेक पर्यटक भी यहां पहंुचे हैं। वहीं लास्पा में करीब 5 फिट से अधिक बर्फ गिरी है, जबकि ऊंची चोटियां हंसलिंग, राजरंभा, छिपलाकेदार और पंचाचूली आदि में फिर से भारी हिमपात हुआ है।

उधर धारचूला तहसील क्षेत्र के व्यास, दारम और चौदास सहित अनेक उच्च हिमालयी क्षेत्र बर्फ से पटे हैं। इन इलाकों में भारी बर्फबारी से बिजली, पानी, संचार और सड़क जैसी सुविधाएं ठप हो गई हैं। बारिश-बर्फबारी के बीच जनपद में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और जनजीवन अस्तव्यस्त है। यदि सोमवार देर शाम तक बारिश जारी रही तो जिला मुख्यालय के आसपास के इलाकों में भी बर्फबारी की संभावना है।

वहीं आपदा नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह तक पिथौरागढ़ तहसील में 10.4 मिली मीटर, गंगोलीहाट में 12.5 मिमी, बेरीनाग में 14 मिमी, डीडीहाट में 12.5 मिमी, मुनस्यारी में 9 मिमी और धारचूला तहसील में 7 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Related posts

केआरसी रानीखेत में शहीदों की शहादत को किया गया याद

Almora Breaking— क्वारंटीन अवधि(Quarantine period) में दुकान खोलना पड़ा भारी, पुलिस ने किया गिरफ्तार (Arrested)

UTTRA NEWS DESK

भारत देश को पुनः जगत गुरू के रूप में स्थापित करने हेतु लिया गया संकल्प

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!