News-web

लोकसभा नतीजे के बाद बैंकॉक रवाना हुए राहुल गांधी ! बोर्डिंग पास पर बवाल,जाने सच्चाई

Updated on:

लोकसभा चुनाव के नतीजे के बीच राहुल गांधी सोशल मीडिया पर अब काफी ट्रेंड कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का नाम बोर्डिंग पासपोर्ट पर वायरल हो रहा है। इसी तरह की तस्वीर 1 जून के एग्जिट पोल वाले दिन भी काफी वायरल हो रही थी अब इसे हर जगह शेयर किया जा रहा है और कहा जा रहा है कि नतीजे को देखकर राहुल गांधी ने 5 जून को बैंकॉक की टिकट बुक करा ली है।

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का बोर्डिंग पास वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि नतीजे को देखकर अब राहुल गांधी छुट्टी पर जाने वाले हैं। बोर्डिंग पास पर पैसेंजर का नाम राहुल गांधी लिखा है। यात्रा की तारीख 5 जून 2024 लिखी है जो कि दिल्ली से बैंकॉक की है। हालांकि राहुल गांधी को कुछ देर पहले ही खान मार्केट स्थित पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के आवास पर जाते हुए देखा गया था।

क्या है सच्चाई?

अब सवाल यह उठ रहा है क्या सच में राहुल गांधी बैंकॉक जाने वाले हैं? क्या इस वायरल तस्वीर में कोई सच्चाई है? दरअसल यह एक फर्जी फोटो है। जांच करने वाली वेबसाइट बूम ने बोर्डिंग पास में कई गलतियों की ओर इशारा किया। पास पर दो अलग-अलग उड़ान संख्याएं बताई गई हैं।तस्वीर को गूगल लेंस से खोजने पर हमें ‘livefromlounge’ नाम की वेबसाइट पर अगस्त 2019 में छपा एक लेख मिला।

इस लेख को वेबसाइट के संपादक अजय अवतानी ने लिखा था। उन्होंने अपनी सिंगापुर यात्रा का अनुभव शेयर किया है। असल बोर्डिंग पास में यात्री का नाम अजय अवतानी लिखा है जिन्होंने सिंगापुर के लिए विस्तारा की फ्लाइट 6 अगस्त, 2019 के लिए बुक की थी।

अमित शाह और पीएम मोदी के दावे

पिछले हफ्ते केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि 4 जून को लोकसभा के नतीजे की घोषणा के बाद राहुल गांधी अपनी पार्टी की हार के लिए ईवीएम को दोषी ठहराएंगे और फिर बैंकॉक में छुट्टियां मनाने के लिए टिकट बुक करेंगे। उत्तर प्रदेश के देवरिया में एक रैली में शाह ने कहा, 4 जून को सुबह 7 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी। दोपहर 1 बजे तक तस्वीर साफ हो जाएगी। दोपहर 3 बजे राहुल गांधी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और हार के लिए ईवीएम को दोषी ठहराएंगे। उन्होंने कहा, “6 जून के लिए उनके टिकट बुक हो चुके हैं और वे छुट्टियां मनाने के लिए बैंकॉक, थाईलैंड जाएंगे।