PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त आई किसानों के खाते में, मिले ₹2000

Smriti Nigam
3 Min Read

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त ट्रांसफर कर दी गई है। यह राशि डीबीटी माध्यम से किसानों के खाते में चली गई है।

new-modern

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी को पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त महाराष्ट्र के यवतमाल से जारी कर दी है। 16वीं किस्त के तहत 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में ₹21000 करोड रुपए से अधिक की सम्मान राशि सीधा उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जा रही है। किसानों के खाते में यह राशि डीबीटी के माध्यम से पहुंचाई जा रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों के खाते में यह राशि हर चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये करके 3 किस्तों में भेजी जाती है।  

ऐसे किस जिनके परिवार में कोई टैक्स देता हो तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं, यानी पति या पत्नी में से किसी ने पिछले साल इनकम टैक्स जमा किया हो तो इस योजना का लाभ उसे नहीं मिल सकता। जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे काम के लिए कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर किसी का काम कर रहे हैं लेकिन खेत के मालिक नहीं है ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

यदि कोई किसान खेती कर रहा है लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम पर है तब भी वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा। अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका है तो भी उसे इस योजना से वंचित रखा जाएगा। वहीं मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अपात्रों की लिस्ट में प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इनके परिवार के लोग भी आते हैं. अगर आप किस है और आपको ₹10000 महीने से अधिक की पेंशन मिल रही है तो भी आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

किसान यहां करें संपर्क
अगर सब कुछ सही होने के बाद भी पीएम किसान योजना की राशि आपके खाते में नहीं पहुंची है तो सबसे पहले आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा।