जानिए उन मुगल सम्राट बादशाहों के बारे में जिनकी मां थी हिंदू धर्म से

Smriti Nigam
3 Min Read

Mughal Emperors History: आज हम आपको ऐसे मुगल बादशाहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मां हिंदू थी। यह ऐसे बादशाह थे जिन्होंने लंबे समय तक भारत पर राज किया।

new-modern

Mughal Emperors History: मुगल और राजपूतों के बीच एक महत्वपूर्ण रिश्ता था जिसने मध्यकालीन भारत के इतिहास को नई दिशा दी। मुगल बादशाह कि हिंदू पत्नियां भविष्य के शासको की माताएं थी जो मुगल राज्य की कहानी में बदलाव लाई।

मरियम-उज-ज़मानी
फरवरी 1562 में अकबर ने अंबर के 22वें कछवाहा राजपूत शासक राजा भारमल की बेटी मरियम-उज़-ज़मानी से शादी की, जिसे अब राजस्थान में वर्तमान समय में जयपुर के नाम से जाना जाता है।

जहांगीर
अकबर और जोधा बाई की जोड़ी के बारे में कौन नहीं जानता है। उन्हें अकबर की पसंदीदा और प्रभावशाली पत्नी के रूप में देखा जाता है। उनके दरबार के मामले में भी काफी नाम था। सन 1569 में उन्होंने नूर-उद-दीन मुहम्मद सलीम को जन्म दिया, जो अपने शाही नाम जहांगीर से जाने जाते थे, जो चौथे मुगल सम्राट थे, जिन्होंने 1605 से 1627 में अपनी मृत्यु तक शासन किया।

मानवती बाई
जहांगीर ने 1586 में राठौड़ वंश के सदस्य मारवाड़ के राजा उदय सिंह की बेटी राजकुमारी मनवाती बाई से शादी की थी।

शाहजहां
अपनी उपाधि जगत गोसाईं से बेहतर जानी जाने वाली वह जहांगीर की दूसरी पत्नी और महारानी पत्नी और उसके उत्तराधिकारी शाहजहां की मां थीं। 1592 में जन्मे, वह पांचवें मुगल सम्राट थे, जिन्होंने 1628 से 1658 तक शासन किया।

अनूप बाई
नौवें मुगल बादशाह जहांदार शाह का विवाह राजपूत राजकुमारी अनूपबई से हुआ था। उन्होंने प्रिंस मोहम्मद अजीज-उद-दीन मिर्जा को 1699 में जन्म दिया। उनके बेटे ने सम्राट आलमगीर द्वितीय के रूप में सिंहासन को संभाला था जिसके 19 साल पहले 17 अप्रैल 1735 में उनकी मृत्यु हो गई थी।

लालबाई
अकबर शाह द्वितीय और उनकी हिंदू पत्नी लालबाई के पुत्र अबू जफर सिराजुद्दीन मुहम्मद बहादुर शाह जफर थे।

बहादुर शाह द्वितीय
1775 में जन्मे, बहादुर शाह द्वितीय भारत में मुगल सम्राटों में से आखिरी थे, साथ ही तिमुरिड राजवंश के आखिरी शासक थे।