shishu-mandir

Pithoragarh- डीडीहाट में मिनी ऑक्सीजन प्लांट शुरू

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़ सहयोगी, 18 मई 2021
Pithoragarh-
कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन के लिए मरीजों को हो रही परेशानी के मद्देनजर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डीडीहाट में मंगलवार को डिजीटल ऑक्सीजन जनरेशन मशीन स्थापित कर उसका शुभारंभ किया गया। जिससे ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों की जरूरत काफी हद तक पूरी हो जाएगी और उन्हें हायर सेंटर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

new-modern
gyan-vigyan

Pithoragarh- बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच यहां लिए गए 208 सैंपल

मंगलवार को सीएचसी डीडीहाट में पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने इस मशीन का शुभारंभ किया। हवा से ऑक्सीजन बनाने वाली इस मशीन को कंसंट्रेटर या मिनी ऑक्सीजन प्लांट कहते हैं। जानकारी के अनुसार पेयजल मंत्री चुफाल के अनुरोध पर राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने डीडीहाट के अस्पताल में लगाने के लिए इसे मंगाया।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस मशीन के लगने से सीमा क्षेत्र में इस महामारी के दौरान सिलेंडर भरने या बड़ा ऑक्सीजन प्लांट लगाने का तनाव फिलहाल खत्म हो गया है। पेयजल मंत्री चुफाल ने इसके लिए सांसद अनिल बलूनी का आभार जताया है।

पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में थम नही रहे कोरोना के मामले, 1504 एक्टिव केस

Pithoragarh- दो माह में तैयार होगा आक्सीजन जनरेशन प्लांट

इसके अलावा मंगलवार को ही डीडीहाट क्षेत्र के 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण का पेयजल मंत्री चुफाल ने सीएससी डीडीहाट में शुभारंभ किया। इस अवसर पर पेयजल मंत्री ने लोगों से कोविड 19 गाइडलाइन का पालन करने का भी अनुरोध किया। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष डीडीहाट कमला चुफाल आदि मौजूद थे।

एक साथ 20 मरीजों को दी जा सकेगी ऑक्सीजन


Almora- पुलिस के इस नेक काम की आप भी करेगें तारीफ, पढ़े पूरी खबर

सीएचसी डीडीहाट में लगाई गई यह मशीन फिलहाल देश के कुछ ही अस्पतालों में उपलब्ध है। 20 लीटर क्षमता की यह मशीन कुमाऊं मंडल में पहली है, जिससे एक साथ 20 मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सकती है। यह अपने आप में छोटा ऑक्सीजन प्लांट है। इसके साथ पांच छोटे कंसंट्रेटर भी उपलब्ध कराए गए हैं। अब सीएचसी डीडीहाट के 25 बेड ऑक्सीजन से जुड़ जाएंगे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos