good News- अब हर PF Account holder को मिलेगा 50 हजार का एडिशनल बोनस, बस पूरी करनी होगी ये शर्तें

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

भारत के संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों का PF account होता है। PF account holders को EPFO की तरफ से कई ऐसे फायदें मिलते हैं जिसकी जानकारी काफी कम लोगों को होती है।

ezgif-1-436a9efdef

Pension और बीमा के अलावा बोनस जैसे कई फायदे उठाने के लिए बस कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। उनमें से ही एक फायदा है कर्मचारी के retirement पर मिलने वाला additional bonus। इस Additional Bonus की राशि 50 हजार रुपए तक हो सकती है। हालांकि इसे पाने के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं उसे पूरा करना जरूरी होगा।


20 साल तक PF account में पैसा जमा करना जरूरी


Additional Bonus की राशि किसी भी कर्मचारी को लॉयल्टी कम life benefit के जरिए ईपीएफओ देता है। पिछले 20 सालों से अपने account में पैसे जमा कराने वाले PF account holder को इसका लाभ मिलता है।


कैसे तय होती है राशि


Additional Bonus संबंधित नियमों को देखें तो इसमें basic salary के हिसाब राशि को तय किया जाता है। जिन PF खाताधारकों की basic salary 5 हजार रुपए तक होती है उन्हें 30 हजार रुपए तक का additional bonus retirement पर मिलता है। तो वहीं, 5 हजार से 10 हजार तक basic salary पाने वाले नौकरीपेशा वालों को 40 हजार रुपए तक का additional bonus मिलता है। वहीं, जिनकी basic salary 10 हजार रुपए से ज्यादा होती है उन्हें 50 हजार का additional bonus मिलता है।


इनके लिए 20 साल की बाध्यता नहीं


जो कर्मचारी 20 साल से पहले पूरी तरह से विकलांग हो जाते हैं उन्हें इस शर्त से छूट दी जाती है। ऐसे कर्मचारियों को retirement पर Additional Bonus दिया जाता है। हालांकि इसके लिए additional bonus के लिए राशि को तय करने के नियम वही होते हैं। यानी बेसिक सैलरी के हिसाब से ही इनका बोनस तय होता है।

Joinsub_watsapp