Apple: अब एप्पल भारत में देगा 5 लाख से ज्यादा नौकरियां, उत्पादन भी बढ़ जाएगा 5 गुना ज्यादा

Smriti Nigam
3 Min Read

Apple Jobs In India: आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल अपने विक्रेताओं के माध्यम से अगले 3 साल में भारत में 5 लाख से अधिक बेरोजगारों को रोजगार दे सकती है। सरकार से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि फिलहाल एप्पल के विक्रेता और आपूर्तिकर्ता भारत में डेढ़ लाख लोगों को रोजगार दे रहे हैं।

new-modern

एप्पल के दो संयंत्र चलाने वाला टाटा इलेक्ट्रॉनिक सबसे ज्यादा रोजगार देता है। बताया जा रहा है कि एप्पल के अगले 5 से 6 सालों में भारत में उत्पादन 5 गुना से भी अधिक बढ़कर 40 अरब डॉलर होने की संभावना है।

5 गुना उत्पादन की उम्मीद

बताया जा रहा है कि एप्पल भारत में नियुक्तियां करने वाला है। यह अपने विक्रेताओं और कलपुर्जे आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से अगले तीन साल में पांच लाख लोगों को रोजगार देने जा रहा है। इस संबंध में एप्पल से संपर्क किया गया तो कंपनी ने कोई बयान नहीं दिया।एप्पल की अगले चार-पांच साल में भारत में उत्पादन को पांच गुना से अधिक बढ़ाकर 40 अरब डॉलर (लगभग 3.32 लाख करोड़) करने की योजना है। एप्पल ने पहली बार 2023 में सबसे अधिक राजस्व के साथ भारतीय बाजार में सबसे आगे रही, जबकि सैमसंग मात्रा के मामले में शीर्ष पर रही।

कर्मचारियों के लिए घर बनाने की तैयारी

इसी तरह एक रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि एप्पल इकोसिस्टम अब फैक्ट्री कर्मचारी को घर भी देगा। एप्पल के कांटेक्ट मैन्युफैक्चरर्स और सप्लायर फॉक्सकॉन, टाटा और सैलकॉम्प समेत कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर देने की योजना बना रही हैं। इन्हें प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी पहल के तहत पब्लिक-प्राइवेट स्कीम के तहत बनाया जा रहा है। योजना के तहत 78,000 से अधिक यूनिट्स का निर्माण किया जाना है, जिनमें से सबसे अधिक लगभग 58,000 यूनिट्स तमिलनाडु में होंगी। 

एप्पल ईकोसिस्टम की अधिकतम हाउसिंग यूनिट्स तमिलनाडु राज्य उद्योग संवर्धन निगम (SIPCOT) बना रहा है। टाटा ग्रुप और एसपीआर इंडिया भी घर बना रहे हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार 10-15% राशि देगी जबकि पैसा बाकी राज्य सरकारों और उद्यमियों से आएगा।

TAGGED: ,