shishu-mandir

कालाबाजारी : काली कुमाऊं में फल फूल रहा प्रतिबंधित नेपाली सिगरेट खुकरी का कालाबाजार

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
khukari cigrate
Screenshot-5

ललित मोहन गहतोड़ी
काली कुमाऊं सहयोगी। काली कुमाऊं के समूचे इलाके में लंबे अरसे से पड़ोसी देश नेपाल की ओर से तस्करी कर लाई जा रही सिगरेट खुकरी का अवैध कारोबार फलता-फूलता जा रहा है। बड़े व्यापारियों के लिए सोने की चमक साबित हो रहे इस धंधे में कभी मंदी नहीं देखी गई। शौकीनों के लगातार सेवन के चलते खुकरी के दाम आसमान छू रहे हैं। थोक विक्रेताओं की ओर से प्रति डंडा डबल मुनाफा कमाते हुए इसे खुदरा व्यापारियों तक पहुंघाया जा रहा है। क्षेत्र के बड़े-बड़े मगरमच्छों के इस तालाब में कूदने के चलते शासन प्रशासन के नुमाइंदे इस ओर से नजरें बंद किए हैं।
पड़ोसी मुल्क नेपाल से तस्करी कर लाई जा रही सिगरेट खुकरी प्रतिबंधित होने के बावजूद काली कुमाऊं के बाजारों में धड़ल्ले से बिक्री की जा रही है। स्थानीय खुदरा व्यापारियों का कहना है कि मोटे मुनाफे के चक्कर में यहां थोकदार मनमानी पर उतारूं हैं। बनबसा, टनकपुर, पंचेश्वर और रौंसाल आदि सीमा क्षेत्रों से यह सिगरेट अवैध रूप से काली कुमाऊं के बड़े-बड़े लालाओं तक पहुंचाई जा रही है। यहां से इसके दामों में दो सौ रुपए से ज्यादा का मुनाफा कमाकर फुटकर विक्रेता को बेची जा रही है। फुटकर विक्रेता इसे डिमांड के लिहाज से बेचना अपनी मजबूरी जता रहे हैं। काली कुमाऊं के लोहाघाट, चम्पावत, बाराकोट और पाटी आदि क्षेत्रों में अवैध नेपाली सिगरेट खुकरी का धंधा लंबे समय से चरम पर है। अवैध रूप से बेची जा रही इस सिगरेट की यहां काफी डिमांड है। प्रति डिब्बा 70 रुपए से 75-80 तक थोक विक्रेताओं की ओर से फुटगर विक्रेता को और यहां से प्रति सिगरेट एक रुपए के मुनाफे पर ग्राहक को बेची जा रही है।
धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के बावजूद सामान्यतया नेपाल में तैयार खुकरी सिगरेट को आम तौर पर अन्य सिगरटों की तरह ही धूम्रपान के लिए प्रयोग में लाया जाता है। विशेष अवसरों पर यहां इस प्रतिबंधित सिगरेट का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। खुकरी सिगरेट सेवन करने वाले लोगों का कहना है कि खुकरी सिगरेट का तंबाकू बहुत भारी है लेकिन अन्य सिगरेट के कीमत के लिहाज से यह कुछ सस्ती है। कहना है प्रतिबंधित खुकरी सिगरेट के आने के बाद से स्थानीय लालाओं के करोड़ों वारे न्यारे हो गये हैं जबकि स्थानीय प्रशासन इस ओर से आंख मूंदे सोया पड़ा है। प्रशासनिक उदासीनता के चलते अब खुकरी सिगरेट का लोकल ब्रांड भी धीरे धीरे सामने आता जा रहा है। वहीं कस्टम अधिकारियों की मानें तो पड़ोसी मुल्क नेपाल में तैयार हो रही सिगरेट खुकरी भारत में प्रतिबंधित है। माल बरामद होने पर इसे सीधे कस्टम के हवाले कर आवश्यक कार्रवाई की जाती है। साथ ही इस कालाबाजारी को रोकने के लिए समय समय पर छापामारी और धरपकड़ की कार्रवाई की जाती है। बावजूद इसके खुकरी का कारोबार यहां नेपाल सीमा क्षेत्र से जुड़े बाजार कस्बों और गांवों में बदस्तूर जारी है।

new-modern
gyan-vigyan

खुकरी सिगरेट नहीं बेचें तो और क्या बेचें खुदरा कारोबारी

खुदरा व्यापारियों का कहना है कि विदेशी सिगरेट खुकरी सिगरेट की काली कुमाऊं में काफी डिमांड है। ऐसे में बड़े थोकदारों की ओर से अचानक इस सिगरेट का मूल्य बढ़ाए जाने पर उन्हें काफी मुश्किल होती है। कभी रुपए दो रुपए खुकरी के दाम बढ़ती कालाबाजारी के चलते अब पांच रुपए प्रति सिगरेट हो गया है। प्रतिबंधित होने के बावजूद भारी डिमांड के चलते यहां सिगरेट बेचना उनकी मजबूरी है।

IMG 20190811 WA0010
jagesha advt 1 1
jageshwarmela2
gramya