उत्तरा न्यूज
अभी अभी देश

इस मुस्लिम परिवार ने सबसे बड़े मंदिर के लिए दान की 2.5 करोड़ की जमीन

Muslim family donated 2.5 crore land for the biggest temple

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

जहां पूरे देश में हिजाब विवाद की वजह से हिंदू मुस्लिम अपने अपने धर्म को सर्वश्रेष्ठ

साबित करने में लगे हैं वही देश में सांप्रदायिक सौहार्द की एक मिसाल कायम करते हुए बिहार के एक मुस्लिम परिवार (Muslim Family) ने पूर्वी चंपारण जिले के कैथवलिया इलाके में बनने वाले दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर (World’s Largest Temple) विराट रामायण मंदिर (Virat Ramayan Mandir) के लिए 2.5 करोड़ रुपये की जमीन दान में दे दी है।


मुस्लिम परिवार ने मंदिर के लिए दान की जमीन
पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने सोमवार को कहा कि जमीन इश्तियाक अहमद खान ने दान की है जो गुवाहाटी में रहने वाले पूर्वी चंपारण के एक व्यापारी हैं। पूर्व आईपीएस अधिकारी कुणाल ने बताया, ‘उन्होंने हाल ही में पूर्वी चंपारण के केशरिया सब-डिवीजन के रजिस्ट्रार कार्यालय में मंदिर निर्माण के लिए अपने परिवार से संबंधित भूमि की दान से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कीं।’


दो समुदायों के बीच सामाजिक समरसता का उदाहरण
आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि इश्तियाक अहमद खान और उनके परिवार का ये दान दो समुदायों के बीच सामाजिक समरसता और भाईचारे का एक बेहतरीन उदाहरण है।उन्होंने कहा कि मुसलमानों की मदद के बिना इस महत्वाकांक्षी परियोजना को साकार करना मुश्किल होता।


मंदिर निर्णाण के लिए मिल चुकी है 125 एकड़ जमीन
आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मंदिर ट्रस्ट को अब तक इस मंदिर के निर्माण के लिए 125 एकड़ जमीन मिली है। ट्रस्ट को जल्द ही क्षेत्र में 25 एकड़ और जमीन भी मिल जाएगी।


बताया जा रहा
है कि विराट रामायण मंदिर कंबोडिया में विश्व प्रसिद्ध 12वीं शताब्दी के अंकोरवाट परिसर से भी ऊंचा होगा है, जो 215 फीट ऊंचा है। पूर्वी चंपारण के परिसर में ऊंचे शिखरों वाले 18 मंदिर होंगे और इसके शिव मंदिर में दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग होगा। कुल निर्माण लागत करीब 500 करोड़ रुपये आंकी गई है। ट्रस्ट नई दिल्ली में नए संसद भवन के निर्माण में लगे विशेषज्ञों से जल्द ही सलाह लेगा।

Related posts

हाई कोर्ट ने अल्मोड़ा में खुले में सीवर बहने की याचिका पर जारी किया नोटिस पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews

चीनी दूत की नाटो से अपील : यूक्रेन संकट के बहाने टकराव को बढ़ावा न दें

Newsdesk Uttranews

Almora- सरस्वती शिशु विद्या मन्दिर नृसिंहबाड़ी अल्मोड़ा में मनाया गया हरेला पर्व, छात्रों ने किया वृक्षारोपण निकली रैली

editor1