shishu-mandir

बच्चों के लिए बहुभाषी ज्ञान (Multilingual knowledge) वर्तमान समय की दरकार

UTTRA NEWS DESK
4 Min Read

बागेश्वर, 12 मार्च 2020
जिला
शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान(डायट) कार्यक्रम परामर्श समिति की बैठक जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। जिसमें संस्थान किये द्वारा संचालित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की।

new-modern
gyan-vigyan

बैठक में जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए यह आवश्यक है उनकी प्रारंभिक शिक्षा गुणवत्तापूर्ण हो ताकि एक मजबूत नींव का निर्माण हो सके।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने भाषा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए एवं बच्चों को बहुभाषी ज्ञान (Multilingual knowledge) उपलब्ध कराने के दृश्टिगत डायट को निर्देश करते हुए कहा कि वे हिन्दी के साथ साथ अंग्रेजी, कुमाऊंनी, संस्कृत जैसी भाषाओं के शोध एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों का भी आयोजन करें ताकि नवाचारात्मक पहलूओं को बढ़ावा देते हुए बच्चों को सरलतापूर्वक एक से अधिक भाषाओं (Multilingual knowledge) को सीखाया जा सके जो कि वर्तमान समय की दरकार है।

puran chandra pandey

उन्होंने कहा कि डायट यह सुनिश्वित करें कि जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में नवाचार गतिविधियों एवं शिक्षा के चित्रात्मक एवं भावात्मक माध्यमों का भी विस्तार किया जाय, साथ ही ऐसे शिक्षकों को जिनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य किये जा रहे है के संबंध में प्रचार-प्रसार कर उनके द्वारा संपादित कार्यों एवं उसके परिणामों का प्रदर्षन करते हुए उन्हें प्रोत्साहित करें, जिससे अन्य शिक्षक भी ऐसे शिक्षको से प्रेरणा ले सकें।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है ऐसे विद्यालयों में ई-कन्टेंट के माध्यम से पठन-पाठन का कार्य सुनिश्चित कराया जाय, साथ ही शिक्षा में गुणवत्ताणत्मक पहलुओं को मजबूत करने के लिए विभिन्न योजना के समग्र रूप में क्रियान्वयन करने की आवश्यकता है।

बैठक के दौरान नियोजन प्रबंधन विभाग के प्रभारी कैलाश प्रकाश चंदोला ने शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा किये जा रहे कार्यक्रमों के बारे में जिलाधिकारी को विस्तार से जानकारी दी।

bhupal singh chilwal

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा वार्षिक कार्ययोजना 2020-21 में शिक्षक—शिक्षा के अन्तर्गत कार्यक्रम एवं गतिविधियों हेतु 30 लाख, संकाय विकास कार्यक्रम हेतु 10 लाख, रिसर्च एक्टीविटी हेतु 10 लाख, निमार्ण कार्य हेतु 265.59 लाख, उपकरण हेतु 20 लाख, समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत कक्षा 1 से 12 तक कार्यरत अध्यापकों का सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण आदि हेतु 8.8 लाख का अनुमोदन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा अनुमोदन के बाद इसे एससीइआरटी उत्तराखण्ड देहरादून प्रेषित किया गया।

इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी पदमेंद्र सकलानी, प्रचार्य डायट एसबी जोशी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, डाॅ. एसएस धपोला, भैरव दत्त पांडे सहित समस्त खंड शिक्षा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

puran singh kaira
deep tewari

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें.
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1