उत्तरा न्यूज
अभी अभी बागेश्वर

Bageshwar- परिवहन मंत्री चन्दन राम दास और सुरेश गढिया ने की विभागीय समीक्षा बैठक

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

बागेश्वर। 13 अप्रैल, 2022- अधिकारी अपने कार्यशैली में परिवर्तन लाये, जन कल्याणकारी योजनाओं व कार्यों को निष्ठा से करें ताकि जनता को समय से योजनाओं का लाभ मिल सके, अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित किया जायेगा, हिलाहवाली करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही भी की जोयगी। यह बात सूबे के समाज कल्याण एवं परिवहन मंत्री चन्दन राम दास ने विकास भवन में प्रथम विभागीय समीक्षा बैठक लेते हुये कही।

मंत्री ने अधि0अभि0 लोनिवि, पीएमजीएसवाई, लघु सिंचाई, डीपीआरओ व डेयरी अधिकारी को बिना बताये बैठक में अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये, साथ ही कहा कि बिना बताये अनुपस्थित रहना घोर अनुशासनहीनता है। उन्होंने गरूड़-द्यौनाई सड़क, हरीनगरी-नौगांव, कोईना-झिरौली सड़कों पर अभी तक कार्य न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये जिला योजना, राज्य सैक्टर, केन्द्र सैक्टर के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मंत्री दास ने लोनिवि, सिंचाई, पेयजल अधिकारियों से 03 दिन में पूर्ण कार्य, प्रगति कार्य व लम्बित कार्यों की सूची तलब की। उन्होंने सड़क महकमें के अधिकारियों को जून तक सड़क स्कबर व नालियॉ साफ करने के निर्देश दिये साथ ही दैवीय आपदा के दौरान आये सड़कों पर मलबों को भी शीघ्र हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने पेयजल अधिकारी को निर्देष दिये कि गर्मी का पीक सीजन चल रहा है इसलिये पानी की किल्लत वाले क्षेत्रों में वैकल्पिक व्यवस्थाओं से सुचारू पेयजल की व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय।

उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्रों में जाकर विकास कार्यों का निरीक्षण करें तथा कार्यों की गुणवत्ता व समयबद्धता पर ध्यान दें, जो ठेकेदार कार्य सबलेट कर रहे है या समय से कार्य नहीं कर रहे है अथवा गुणवत्तपूर्वक कार्य नहीं कर रहे है उन्हें तुरंत ब्लैक लिस्ट किया जाय। उन्होंने एनएस के अभियन्ता को निर्देश दिये कि वे बागेश्वर बाजार के हनुमान मंदिर के पास सड़क खराब होने पर आये दिन जाम लगता है उसे तुरंत ठीक कर यातायात सूचारू करने के निर्देश दिये।

मंत्री दास ने कहा कि विकास कार्यों के वन भूमि हस्तांतरण प्रस्ताव का मानकों का भलीभांति अध्ययन कर पहली बार में ही पूर्ण प्रस्ताव बनाकर भेजे ताकि वन प्रस्ताव स्वीकृत होने में कम समय लगे व वन प्रस्तावों पर स्वीकृति हेतु सभी अधिकारी निष्चित तिथि निर्धारित कर एक जगह पर प्रकरणों पर हस्ताक्षर करें ताकि समय की बचत हो। उन्होंने सिंचाई, कृषि, उद्यान विभाग को संयुक्त निरीक्षण कर क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति को देखते हुये योजनायें बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने रूपाई सीजन से पूर्व सारे नहरों की सफाई कर नहरों में पानी सुचारू करने को कहा ताकि कास्तकारों को समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने दुग्ध, खादी, ग्रामोद्योग, दुग्ध, उद्योग, पर्यटन विभागीय अधिकारियों को सक्रीयता से कार्य करने तथा कुछ नया सोचते हुये प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देष भी दिये। उन्होंने सभी तहसील पर आधारकार्ड सेंटर संचालित करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये।

विधायक कपकोट सुरेश गढिया ने अधिकारियों से कहा कि खानापूर्ति नहीं चलेगी। कार्यों को धरातल पर समय से उतारना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्मार्टक्लास वाले विद्यालयों एवं प्रधामंत्री शौर्य योजना के अन्तर्गत सोलर प्लान्ट लगाने का सुझाव दिया। साथ ही दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती करने व सड़क महकमे को विधान सभा क्षेत्र कपकोट क्षेत्र में आ रहे सड़कों के मरम्मत करने तथा दैवीय आपदा पर आये मलबे को तुरंत हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने पर्यटन अधिकारी को साहसिक पर्यटन, ट्रैकिंग व रॉकक्लाईमिंग उपकरणों के दुकाने खोलने हेतु युवाओं को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी से जनपद में वन क्षेत्रों में ट्रेक रूट को विकसित करने तथा बंदर बाडे का प्रस्ताव बनाने को कहा। उन्होंने ग्राम सानीउडियार में सस्ता गल्ला विक्रेता द्वारा जनता को समय से राशन न दिये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पूर्ति अधिकारी को जॉच करने के निर्देश दिये, साथ ही ग्राम पंचायत भवनों व ग्राम पंचायत के अन्य सम्पत्तियों का रखरखाव हेतु भी सुझाव मुख्य विकास अधिकारी को दिये।

मंत्री व सभी जनप्रतिनिधियों ने पूर्ति विभाग द्वारा अपात्रों के बीपीएल कार्ड बनाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये जॉच कर अपात्रों के नाम बीपीएल सूची से हटाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी विनीत कुमार ने सड़क, पेयजल, सिंचाई महकमे के सभी अधिषासी अभियन्ताओं, सहायक अभियन्ताओं व अवर अभियन्ताओं सभी को क्षेत्र भ्रमण प्लान प्रस्तुत करने निर्देश दिये साथ ही लोक निर्माण विभाग के जिला योजना कार्यों का द्वितीय पार्टी से सत्यापन कराकर 07 दिन में प्रस्तुत करने के निर्देश अर्थ एवं संख्या अधिकारी को दिये। बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष सुरेष खेतवाल, गोविन्द बिष्ट, ब्लाक प्रमुख गोविन्द दानू, पुश्पा देवी, हेमा बिश्ट, पूर्व मंत्री बलवंत सिंह भौर्याल, जिलाध्यक्ष षिव सिंह बिष्ट, बिक्रम शाही सहित मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुनीता टम्टा, उप जिलाधिकारी हरगिरी सहित सभी विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

ईरान में इमारत गिरने से मरने वालों की संख्या 36 पहुंची

Newsdesk Uttranews

फिनलैंड और स्वीडन के जवाब से संतुष्ट नहीं तुर्की : एर्दोगन

Newsdesk Uttranews

एक वर्ष से मानदेय(Honorarium) को तरस रहे आयुर्वेद यूनानी विभाग के उपनल कर्मी

Newsdesk Uttranews