shishu-mandir

विशेष- मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (VYAPAM) ने 10 साल में भर्ती परीक्षा शुल्क से कमाए 1046 करोड़

editor1
2 Min Read
uttra news special
Screenshot-5

मध्यप्रदेश। पूरे देश में बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा है लेकिन यही बेरोजगारी सरकार की आय का प्रमुख श्रोत भी बनता जा रहा है। ताजा जानकारी मध्यप्रदेश से आ रही है जहां मंगलवार को विधानसभा में मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (VYAPAM) और बेरोजगारों का मुद्दा उठा।

new-modern
gyan-vigyan

मध्यप्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी के विधानसभा में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में सरकार की ओर से बताया गया कि व्यापंम को पिछले 10 सालों में 1046 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हुई है। बताया गया कि इस दौरान तमाम कार्यों में 502 करोड़ रुपए खर्च हुए, वहीं 404 करोड़ रुपए की FD के रूप में बैंकों में जमा है।

पटवारी ने बताया कि पिछले 5 साल में सिर्फ भर्ती परीक्षाओं से ही व्यापमं को 238 करोड़ से ज्यादा की आमदनी हुई है। बताया कि प्रदेश में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 2021 के अंत तक 30.23 लाख है। पटवारी ने आगामी परीक्षाओं में बेरोजगारों से परीक्षा शुल्क न लेने की मांग भी सरकार के सामने उठाई है, कहा कि मात्र FD के ब्याज से ही हर साल मुफ्त में परीक्षाएं आयोजित की जा सकती है।

बताते चलें कि मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापंम) राज्य में कई प्रवेश परीक्षाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार राज्य सरकार द्वारा गठित एक स्व-वित्तपोषित और स्वायत्त निकाय है।