उत्तरा न्यूज
अभी अभी

LPG Subsidy के लिए सरकार का नया प्लान, जाने क्या क्या होगा इस प्लान में शामिल

if you want LPG subsidy, do it today.

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) की subsidy को लेकर ग्राहकों के लिए बड़ी खबर आ सकती है। घरेलू गैस के दामों में बढ़ोतरी की खबर आ रही है। रूस यूक्रेन बोर के बीच crude oil की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई है। ‌ इसी बीच लगातार रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) की कीमत 1000 तक पहुंचने की चर्चा बनी हुई है।


LPG cylinder की बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार के विचार अभी सामने नहीं आए हैं। लेकिन सरकार के एक Internal Assessment में इसके संकेत मिल रहा है कि उपभोक्ता एक cylinder के लिए 1000 रुपये तक देने के लिए तैयार हैं। सूत्रों के मुताबिक, LPG cylinder को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है। पहला, या तो सरकार बिना subsidy के cylinder supply करे। दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी subsidy का लाभ दिया जाए।


क्या है Subsidy पर सरकार का प्लान?
Subsidy देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। लेकिन अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और ujjwala Yojana के लाभार्थियों को subsidy का लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि बाकी लोगों के लिए subsidy खत्म हो सकती है।


Subsidy पर सरकार करती है इतना खर्च
बता दें कि पिछले कई महीनों से LPG पर Subsidy आने लगी है। Subsidy पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा। Financial year 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था। दरअसल ये DBT scheme के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को non subsidy LPG cylinder का पूरा पैसा चुकाना होता है। वहीं, सरकार की तरफ से subsidy का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में refund कर दिया जाता है। चूंकि यह refund डायरेक्ट होता है, इसलिए स्कीम का नाम DBTL रखा गया है।


लगातार बढ़ रही है कीमत
Gas cylinder के दामों में बढ़ोतरी होती जा रही है। पिछले साल यानी साल 2021 में gas cylinder की कीमत लगातार बढ़ रही है। नए साल में अब तक घरेलू गैस की कीमत का कोई भी update नहीं आया है।

Related posts

अल्मोड़ा: भरभराकर गिरा मकान… बाल—बाल बची 4 जिंदगियां

UTTRA NEWS DESK

Rohit Sharma और Virat Kohli को की लड़ाई में खेल मंत्री की एंट्री, दोनों को लगाई फटकार

Newsdesk Uttranews

Ranikhet: भाजपा की विजय संकल्प यात्रा पहुंची पर्यटक नगरी, हुआ भव्य स्वागत

Newsdesk Uttranews