shishu-mandir

बड़ी खबर- कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच निरंजनी अखाड़े ने की कुंभ (kumbh mela 2021) समाप्ति की घोषणा, अन्य अखाड़ो से भी की यह अपील

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

15 अप्रैल 2021

new-modern
gyan-vigyan

हरिद्वार। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच एक बड़ी खबर आ रही है। खबर यह है कि हरिद्वार कुंभ (kumbh mela 2021) में शामिल संत और श्रद्धालुओं के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद निरंजनी अखाड़े ने कुंभ के समापन की घोषणा कर दी है। अखाड़े के सचिव ने अन्य अखाड़ों से भी कुंभ को समाप्त करने की अपील की है।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े….

ग्रीन क्लीन की थीम के साथ महाकुंभ वर्ष (kumbh mela 2021) का पहला स्नान सम्पन्न

Kumbh mela 2021 उत्तराखंड- कुम्भ कार्यों में पारदर्शिता और ईमानदारी बनाएं रखने को गम्भीरता से ले: सीएम


गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण की ताजा लहर ने पूरे देश में जनजीवन को हिलाकर रख दिया है। पिछले 24 घंटों में 2 लाख से ज्यादा केस आये हैं। और पिछले कई दिनों से 1.5 लाख से ज्यादा केस आने का सिलसिला जारी है।

यह भी पढ़े….

Almora- होटल की नौकरी छोड़ अपनाया स्वरोजगार, आज लाखों कमा रहे है सल्ट के रविंद्र


और ऐसी स्थितियों में हरिद्वार में कुंभ मेला (kumbh mela 2021) जारी है और यहां आ रहे कई संत और श्रद्वालु भी कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित हुए है। ऐसे में कुंभ को लेकर चर्चाओं ने जोर पकड़ा है।लोग इसकी तुलना पिछले वर्ष दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से भी कर रहे है। और इन्ही स्थितियों के कारण कुंभ के जल्द समाप्त किये जाने की मांग उठ रही है।

यह भी पढ़े….

Almora Breaking- लीसा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान


इन्ही सब चर्चाओं के बीच निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी ने आज महाकुंभ (kumbh mela 2021) की समाप्ति की घोषणा कर दी। उन्होनें कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते अखाड़े ने 17 अप्रैल को कुंभ मेला समाप्त करने का निर्णय लिया है। उन्होने अन्य अखाड़ाें से भी कुंभ समाप्त करने की अपील की।

उन्होनें कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जनहित में कुंभ मेले का समापन हो जाना चाहिये। उन्होनें दावा किया कि कई अन्य अखाड़े के संत भी इससे सहमत है कि कुंभ को अब समाप्त कर देना चाहियें।

यह भी पढ़े….

पीआरडी जवान ले रहे कुम्भ मेला ड्यूटी (Kumbha Mela) हेतु प्रशिक्षण


निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्रपुरी ने कहा ​कि निरंजनी अखाड़े में मौजूद संतो से अपने मठ मंदिरों में चले जाने को कहा गया है।


गौरतलब है कि 27 अप्रैल को महा कुंभ (kumbh mela 2021)
का शाही स्नान होना है और यह इस महाकुंभ का अंतिम शाही स्नान होगा। रवींद्रपुरी ने कहा कि है अधिकांश संत इस बात पर सहमत हैं कि 27 अप्रैल को सांकेतिक स्नान किया जायेगा और इससे महाकुंभ स्नान की सनातन परंपरा भी जारी रहेगी

बताते चले कि इससे निर्वानी अखाड़े के संत कपिल देव की गुरुवार को मौत हो गई थी। वह कैलाश अस्पताल में भर्ती थे और कोरोना पॉजिटिव थे। इसके अलावा निरंजनी अखाड़े के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि भी पॉजिटिव आ चुके है। बीते गुरूवार को हरिद्वार में 100 तीर्थया​त्री और 20 संत की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई थी।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos