उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड देश प्रौद्योगिकी बिजनेस सिटीजन जर्नलिज़्म

खबर काम की- जानें आपके आधार नंबर (Aadhaar Number) का कहां-कहां हुआ है उपयोग

दिल्ली। भारत के नागरिकों को विशिष्ट पहचान प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने 12 अंकों के आधार नंबर (Aadhaar Number) की व्यवस्था की है। सरकार द्वारा प्रत्येक पंजीकृत नागरिक को उपलब्ध कराए गए आधार नंबर (Aadhaar Number) का प्रयोग वर्तमान में विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी विभागों/ योजनाओं में भी किया जा रहा है।

प्रत्येक व्यक्ति के लिए अब यह जानना भी आवश्यक है कि पंजीकरण के बाद से उसका आधार नंबर (Aadhaar Number) कहां-कहां पर उपयोग में लाया गया है क्योंकि आधार नंबर (Aadhaar Number) व्यक्ति की गोपनीयता से भी संबंधित है।

आइए हम बताते हैं कि कैसे आप अपने आधार नंबर (Aadhaar Number) से जुड़ी हुई सभी सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

nitin communication

सरकार द्वारा आधार नंबर (Aadhaar Number) से संबंधित सुविधाओ को उपयोग करने के लिए बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर दिए गए Aadhaar Services विकल्प के अंदर मौजूद Aadhaar Authentication History के लिंक- https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history पर जाकर आप अपना आधार नंबर (Aadhaar Number) प्रविष्ट करते हुए अपने आधार नंबर से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

आप यहां क्लिक करते हुए भी सीधे UIDAI की इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Related posts

जानें उत्तराखंड में जिलेवार Corona का ताजा हाल

Newsdesk Uttranews

भर्ती में पहले दिन 117 अभ्यर्थी हुए शामिल

Newsdesk Uttranews

बिग ब्रेकिंग: उत्तराखण्ड बोर्ड के नतीजे घोषित बालिकाओ ने किया टॉप, यहां देखें रिजल्ट

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!