किसानों को रियायती संस्थागत ऋण का लाभ दिलाये जाने हेतु 8 से 23 फरवरी तक विशेष अभियान

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school
kaumari enterprises
metro restaurent

अल्मोड़ा। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से रियायती संस्थागत ऋण का लाभ दिलाये जाने हेतु 8 से 23 फरवरी तक एक विशेष अभियान प्रारम्भ किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस अवधि में सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों को केसीसी कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा।

ezgif-1-436a9efdef

जिलाधिकारी ने समस्त बैंकों को निर्देश जारी किये है कि इस हेतु विशेष शिविरों का आयोजन कर प्रपत्रों को स्वीकार करने के लिए एकल खिड़की सुविधा प्रदान करें व दो सप्ताह के भीतर सभी फार्मो को निस्तारित करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कृषि, पशुपालन, मत्स्य, पंचायती विभाग, ग्रामीण विकास विभाग आदि के अधिकारियों को पीएम किसान लाभार्थियों को केसीसी किये जाने हेतु जागरूकता फैलाने व सम्बन्धित बैंकों का दौरा करने के निर्देश दिये है।

जिलाधिकारी ने बताया कि केसीसी के तहत पीएम किसान लाभार्थियों के कवरेज हेतु एक पृष्ठीय सरलीकृत रूप विकसित किया गया है जिसमें लाभार्थियों को केवल भू-अभिलेख की प्रतिलिपि व बोई गई फसल के विवरण सहित भरे हुए फार्म को उस शाखा के बैंक से सम्पर्क कराना होगा जिससे वह पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे है।

उन्होंने बताया कि केसीसी का लाभ पशुपालन, मत्स्य पालकों को भी दिया गया है। इसके अन्तर्गत 3 लाख तक अन्य सर्विस चार्ज माफ किये गये है। जिलाधिकारी ने बैंकों को यह निर्देश जारी किये है कि जिन लाभार्थियों के पास केसीसी की सुविधा नहीं है इसकी सूची प्राप्त करते हुए रेखीय विभागों के अधिकारियों को प्रदान की जाय ताकि छूटे हुए केसीसी धारकों से सम्पर्क किया जा सके। सभी पीएम किसान लाभार्थियों को पोर्टल से एसएमएस भेजा जा रहा है ताकि लाभार्थी केसीसी लाभ प्राप्त करने के लिए सम्बन्धित शाखा से सम्पर्क कर सके।

medical hall
pramod nainwal

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

Joinsub_watsapp