इन देशों में भारत से हजारों गुना महंगा है internet plan, यहां मिलेगा सबसे सस्ता इंटरनेट

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern

भारत में पिछले कुछ समय से internet की कीमतों में जबरदस्त कमी देखने को मिल रही है। साल 2016 में Jio लांच होने के बाद से देशभर में Internet price में बड़ा बदलाव आया। हालांकि अब धीरे-धीरे फिर से इंटरनेट के दाम बढ़ रहे हैं।लेकिन फिर भी भारत में इंटरनेट दुनिया के कई देशों से सस्ते दामों पर मिलता है।

Sparrow Birds – खुद में ऐतिहासिक कथा बनती जा रही भारतीय गोरैया

कुछ देश तो ऐसे हैं जहां इंटरनेट भारत से हजारों गुना महंगे दामों पर मिलता है चलिए सबसे पहले जानते हैं कि दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट कहां मिलता है और भारत देश में कहां ठहरता है।

Earphone इस्तेमाल करने वाले हो जाइए सावधान, बिहार में हुआ कुछ ऐसा जानकर हो जाएंगे हैरान


Europe की एक कंपनी में लिटा के एक सर्वे में बताया गया कि दुनिया में सबसे सस्ता Internet इजराइल के पास है। इस रिसर्च में पता चला कि Israel में 1GB internet का price लगभग 3 रुपए 7 पैसे पड़ती है तथा इजराइल में मोबाइल ब्रॉडबैंड की औसत स्पीड 35.98 एमबी पर सेकंड रहती है।

Bigg Boss 15 के finale में Shehnaaz Gill ने सलमान से यह पूछ लिया सवाल

अगर बात करें ऐसे ही 5 देश जहां सबसे सस्ता इंटरनेट ( 5 countries with lowest internet price) मिलता है तो उसमें इजराइल के बाद किर्गिस्तान, fiji और रूसी संघ है। कई लोग मानते हैं कि भारत में दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट मिलता है, लेकिन ऐसा नहीं है यह बात सच है कि भारत में कई देशों की तुलना में इंटरनेट सस्ता मिलता है।


भारत में Telecom Companies 1GB इंटरनेट का करीब 6.7 रूपया चार्ज करती है। जबकि भारत के पड़ोसी देशों में यह कीमत कहीं गुना अधिक है। नेपाल में एक जीबी इंटरनेट ₹45 तो वहीं पाकिस्तान में एक जीबी इंटरनेट की कीमत लगभग ₹36 है।


लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां भारत से हजारों गुना महंगा इंटरनेट कनेक्शन है। जहां भारत में साल 2018 में 18.5 रुपए का एक जीबी इंटरनेट मिल रहा था, तो वहीं दुनिया के कुछ देशों से थे जहां भारत से 30,000 प्रतिशत महंगा इंटरनेट मिल रहा था।मलावी में 27.41 $ प्रति जीबी इंटरनेट मिलता है। वही बेनिन में 27.22 डॉलर, चाड में 23.33 डॉलर तथा यमन में 15.98 डॉलर का इंटरनेट मिलता है।