shishu-mandir

Indian Navy Vacancy 2024-बनना चाहते हैं इंडियन नेवी ऑफिसर तो जल्द करें आवेदन,यहां जाने सारी डिटेल्स

Smriti Nigam
3 Min Read

Indian Navy Vacancy 2024: इंडियन नेवी की ओर से शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर्स भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत जल्द ही कर दी जाएगी। नौसेना की इस भर्ती के लिए जिनके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है या वह फाइनल ईयर के स्टूडेंट है इसमें आवेदन कर सकते हैं।

निकली असिस्टेंट आर्किटेक्ट की वैकेंसी, जाने क्या है लास्ट डेट? अभी करें अप्लाई


Indian Navy Vacancy 2024
इंडियन नेवी ऑफिसर बनना हर किसी का सपना होता है और आप नेवी ऑफिसर बनकर देश की सेवा भी कर सकते हैं। ऐसे में जो युवा देश की सेवा करना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। भारतीय नौसेना के शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर्स भारती 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। इच्छुक उम्मीदवार को नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर विजिट करना होगा.

Screenshot-5

Indian Navy Vacancy 2024-कुल वैकेंसी
इन पदों पर भारती के लिए नौसेना की तरफ से ऑफिसर्स के कुल 254 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

new-modern
holy-ange-school

Indian Navy Vacancy 2024-आवेदन की लास्ट डेट
जारी शॉर्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक जनवरी 2025 (ST 25) कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 फरवरी से शुरू होगी. आवेदन करने की लास्ट डेट 10 मार्च 2024 निर्धारित है।

gyan-vigyan

इन ब्रांच/कैडर में होगी एसएससी ऑफिसर्स की भर्तियां
एग्जीक्यूटिव ब्रांच- जनरल ब्रांच, पायलट , नेवल एयर ऑपरेशन ऑफिसर, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, लॉजिस्टिक्स, नेवल अर्मामेंट इंस्पेट्रोट्रेट (NAIC)
एजुकेशन ब्रांच- एजुकेशन
टेक्निकल ब्रांच- इंजीनियरिंग ब्रांच (जनरल सर्विस), इलेक्ट्रिकल ब्रांच (जनरल सर्विस), नेवल कंस्ट्रक्टर

Indian Navy Vacancy 2024-योग्यता
जनरल सर्विस, पायलट, नेवल ऑपरेशंस ऑफिसर और ट्रैफिक कंट्रोलर ब्रांच /कैडर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी ब्रांच से कम से कम 60% मार्क्स के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होना जरूरी है।
लॉजिस्टिक्स के लिए कम से कम 60 फीसदी मार्क्स के साथ बीई या बीटेक के अलावा एमबीए भी होना चाहिए
एजुकेशन ब्रांच के लिए उम्मीदवारों के पास m.tech/ एमएससी की डिग्री होनी जरूरी है।
नौसेना शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर्स भर्ती 2024 के लिए आवेदकों का अविवाहित होना भी जरूरी है।

आयु सीमा
नौसेना की एसएससी ऑफिसर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2000 से 1 जुलाई 2005 के बीच की होना जरूरी है

चयन प्रक्रिया
इच्छुक आवेदकों को क्वालीफाइंग डिग्री में मिले मार्क्स के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा फिर शॉर्ट लिस्ट उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू में कैंडिडेट्स की परफॉर्मेंस के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। फाइनल सिलेक्शन के लिए उन्हें सब लेफ्टिनेंट के तौर पर ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके बाद एनएआईसी में 3 साल और अन्य ब्रांच में 2 साल प्रोबेशन पर सर्विस करनी होगी इसके बाद स्थाई तौर पर इनकी पोस्टिंग की जाएगी।

सैलरी
सब लेफ्टिनेंट के तौर पर कैंडिडेट्स को बेसिक सैलरी के रूप में हर महीने 56,100 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा कई अन्य अलाउंस भी मिलते हैं।