उत्तरा न्यूज
अभी अभी

Almora- अगस्त क्रान्ति पर याद किये गए आजादी के सिपाही

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now


अल्मोड़ा, 9 अगस्त 2021 

जिला कांंग्रेस कमेटी ने अगस्त क्रांति दिवस पर देश की आजादी के लिये लड़ने वाले सेनानियों को याद किया। जिला कांग्रेस कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किये गए।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष पीताम्बर पांडे ने कहा कि भारत को स्वतंत्रता दिलाने के लिए तमाम छोटे-बड़े आंदोलन किए गए।अंग्रेजी सत्ता को भारत की जमीन से उखाड़ फेंकने के लिए महात्मा गांधी के नेतृत्व में अंतिम लड़ाई लड़ी गई थी उसे ‘अगस्त क्रांति’ के नाम से जाना गया है।

इस लड़ाई में महात्मा गांधी ने ‘करो या मरो’ का नारा देकर अंग्रेजों को देश से भगाने के लिए पूरे भारत के युवाओं का आह्वान किया था। यहीं, वजह है कि इसे ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ या क्विट इंडिया मूवमेंट भी कहते हैं। कहा कि इस आन्दोलन की शुरुआत 9 अगस्त 1942 को हुई थी, इसलिए इसे अगस्त क्रांति भी कहते हैं। कांग्रेस नगर अध्यक्ष पूरन सिंह रौतेला ने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन देश की आजादी के लिए एक निर्णायक मोड़ था।

इस मौके पर कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष गोपाल सिंह चौहान, राजीव कर्नाटक, दीपांशु पांडे, जिला वरिष्ठ तारा चन्द्र जोशी, संजय दुर्गापाल, गोपा नयाल, राधा बिष्ट, गीता सैनी, ज्योति बिष्ट,गीता मेहरा, फाकिर खान, महेश चंद्र आर्या, राबिन मनोज भण्डारी, संजय कुमार आदि मौजूद रहे।

Related posts

उच्च शिक्षा मंत्री (Higher Education Minister inaugurates) ने भिकियासैण काँलेज के नए भवन का किया लोकार्पण , भतरौंजखान काँलेज पुस्तकालय को दिए 7 लाख

गृह मंत्री शाह ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

Newsdesk Uttranews

न्यायसंगत एनेर्जी ट्रांज़िशन के लिए कोयला खदान श्रमिकों के हितों का भी रखना होगा ध्यान

Newsdesk Uttranews