shishu-mandir

अपने डाइट में शामिल करें यह चीजें , 40 के बाद भी बाल रहेंगे काले

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

उम्र से पहले बाल सफेद होना बुढ़ापे की संकेत देते हैं। वहीं 40 साल की उम्र के बाद बाल सफेद होने की समस्या बढ़ जाती है। सफेद बालों को काला करने के लिए लोग हेयर डाई और घरेलू नुस्खों का सहारा लेते है। अच्छी डाइट और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप उम्र बढ़ने के लक्षणों को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते है। साथ ही व्यक्ति बढ़ती उम्र के साथ जवान दिखने लगता है।

new-modern
gyan-vigyan

यहां आज हम आपको बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाए रखेगा, तो आइए जानते है। एवोकैडो स्वस्थ वसा और विटामिन ई से भरपूर होते है। यह बालों को गहराई से पोषण और मजबूती देने में सहायता करता है। इसके साथ ही एवोकाडो बालों को घना और चमकदार भी बनाता है। इसका नियमित सेवन करने से कम उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या से भी राहत मिलती है।वही काले तिल स्वस्थ वसा और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन और आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है। इसको आहार में शामिल करने से बालों में नमी रहती है और उन्हें जरूरी पोषण भी मिलता है। काले तिल बालों को काला और चमकदार बनाने के साथ साथ घना और लंबा भी बनाते है।

saraswati-bal-vidya-niketan

आप इसको सलाद, दही या अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खा सकते है। शकरकंद बीटा कैरोटिन से भरपूर होता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। यह बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह बालों को स्वस्थ रखने और विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा यह सिर की त्वचा को रूखा होने से भी बचाता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट एंटी इफलेमेट्री , एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल गुण होते है। यह बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह बालों के विकास को भी बढ़ाता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है।