shishu-mandir

अगर पीएनबी में है आपका अकाउंट तो अब आपके लिए आई खुशखबरी जाने पूरी जानकारी

Smriti Nigam
3 Min Read

बैंकिंग सेवा को अब आरबीआई ने और ज्यादा आसान बना दिया है। हर कोई खाताधारक अब बैंक में कम से कम चक्कर लगा पाएगा। घर बैठे ही अब कई सारी सुविधाएं दी जा रही हैं। समय के चलते ग्राहक भी अब बैंक नहीं जाना चाहते हैं। बैंकों ने भी कर्मचारियों पर बढ़ रहे भार को कम करने के लिए अब डिजिटल माध्यमों को बढ़ा दिया है।

new-modern
gyan-vigyan

देश का दूसरा सबसे अग्रणी बैंक पंजाब नेशनल बैंक समय पर अपने ग्राहकों को एक से बढ़कर एक सुविधा देता है। इसी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा लेकर आए हैं। दरअसल अभी तक पीएनबी अपने ग्राहकों को भीड़ भाड़ से बचने के लिए एक ऐप देता था और उस ऐप का नाम था एम पासबुक। इस ऐप के माध्यम से ग्राहक अपने अकाउंट और ट्रांजैक्शन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते थे। अब जल्दी ही यह ऐप बंद होने वाला है। इसके बदले पीएनबी अब एक नया ऐप लेकर आया है जिसका नाम PNB One App है। इस ऐप का आने के बाद ग्रहकों को कई फायदे होने वाले हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

दोनों ऐप में क्या है अंतर?

पीएनबी का पहला चलने वाला ऐप एम पासबुक में यह सुविधा मिलती थी की पासबुक का डिजिटल संस्करण मिलता था। आप इसमें केवल अपने लेनदेन की स्थिति ही प्राप्त कर सकते थे लेकिन इससे किसी तरह का लेनदेन नहीं कर सकते थे।

PNB One App
पीएनबी के नए ऐप पीएनबी वन ऐप की बात करें तो यह ऐप काफी एडवांस ऐप माना गया है। इस ऐप की मदद से अपने खाते की पूरी जानकारी तो प्राप्त कर ही सकते हैं। इसके अलावा एसबीआई के yono की तरह इससे एटीएम कार्ड अप्लाई कर सकते हैं। इससे पैसे का लेनदेन भी कर सकते हैं।

PNB ONE App कैसे करें इनस्टॉल?

पीएनबी के इस नए ऐप को इंस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर जाना होगा।

इसके बाद PNB ONE App डाउनलोड करें।

इसके बाद आप न्यू यूजर पर क्लिक करके अपना अकाउंट नंबर अंकित करें।

इसके बाद आप मोबाइल बैंकिंग का ऑप्शन चनें।

इस प्रक्रिया के बाद आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डालें जहां ओटीपी आएगा।

OTP फिल करने के बाद आपको “डेविट कार्ड के साथ या डेविट का्र्ड के बिना अथवा आधार के साथ” इन तीनों में से किसी विकल्प को चुनना होता है।