shishu-mandir

अल्मोडा में आयोजित हुई कुमाऊं महासंघ टैक्सी यूनियन की महत्त्वपूर्ण बैठक

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। कुमाऊं महासंघ टैक्सी यूनियन की एक महत्त्वपूर्ण बैठक अल्मोडा, कोसी में आरटीओ ऑफिस के समीप होटल गोदावरी में आहूत की गई जिसमें समस्त कुमाऊं के विभिन्न यूनियनों से समस्त पदाधिकारी मौजूद रहे। बैठक में अनेक मुद्दों पर चर्चा की गई तथा कई समस्याएं महासंघ के सम्मुख रखी गई।

new-modern
gyan-vigyan

बैठक में कुमाऊं महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेश सिंह बिष्ट ने बताया कि एक लंबी लड़ाई के बाद अब शासन द्वारा कुमाऊं में भी 9 वर्ष पूर्ण कर चुके वाहनों को हस्तांतरित करना शुरू कर दिया है। कहा कि इससे पूर्व इस सुविधा के लिए संपूर्ण कुमाऊं वंचित था यह लाभ केवल गढ़वाल मंडल को ही मिल पाता था।

बताया कि लगभग 6 वर्षों की यह लंबी लड़ाई कुमाऊं महासंघ अध्यक्ष शंकर ठाकुर के नेतृत्व में वर्ष 17 जुलाई 2017 को तत्कालीन परिवहन सचिव के सम्मुख इस मांग को रखी गई कि एक प्रदेश में 2 कानून कैसे ? यहां बता दें कि उससे पूर्व कुमाऊं में केवल आरटीए की बैठक के बाद ही यह नियम लागू होता था और आरटीए की बैठक कब होगी वो भगवान भरोसे था।

वाहन स्वामी बहुत परेशान थे तब से लेकर अब तक कई बार देहरादून जाकर कभी शासन कभी परिवहन मंत्री कभी सचिवालय तक के निरन्तर संघर्ष के बाद आखिरकार 5 वर्षो बाद सफलता मिली है जिसके लिए अध्यक्ष शंकर ठाकुर ने शासन तथा इस कार्य को तीव्र गति देने के लिए अल्मोड़ा आरटीओ गुरदेव सिंह का भी आभार जताया।

अध्यक्ष शंकर ठाकुर ने इसके लिए कुमाऊं की सभी यूनियनों को बधाई दी तथा भविष्य के लिए सभी से एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह संगठन की जीत है। हल्द्वानी यूनियन अध्यक्ष भरत भूषण तथा नैनीताल यूनियन के अध्यक्ष नीरज जोशी ने व्यवसायिक वाहनों में डस्टबिन लगाने का स्वागत करते हुए कहा कि अगर यही कानून प्राइवेट वाहनों के लिए भी बन जाता तो तब हमारा उत्तराखंड देव भूमि सही मायने में स्वच्छ हो पाता है।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेश सिंह बिष्ट ने कहा कि संगठन की दिक्कतों को दूर करने के साथ-साथ समस्त कुमाँऊ के विभिन्न जिलों के यूनियनों से भी कर्मठ पदाधिकारियों को महासंघ में जोड़ने का सुझाव दिया जिससे कि संगठन को और मजबूती मिल सके ।

अन्य यूनियनों के पदाधिकारियों ने व्यवसायिक वाहनों में आ रही कई दिक्कतों के बारे में महासंघ को अवगत कराया जिसको महासंघ ने उक्त कठिनाइयों को दूर करने का आश्वासन दिया बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष शंकर ठाकुर तथा संचालन महासचिव नवल किशोर ने किया इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेश सिंह बिष्ट, कोषाध्यक्ष दीवान सिंह राणा, सचिव प्रकाश उपाध्याय सचिव मनोज जोशी, सचिव दीपक चौधरी, संरक्षक महेश बोरा, अध्यक्ष नैनीताल नीरज जोशी, सचिव मनीष तिवारी, उपाध्यक्ष- पिथौरागढ़ बलराज महर, सचिव गणेश जंग थापा, महासचिव टनकपुर नारायण सिंह गैड़ा, अल्मोड़ा उपाध्यक्ष गणेश सिंह बिष्ट, महासचिव नीरज पवार, उप सचिव आनंद भोज, अध्यक्ष गरुड़ कुंदन सिंह भंडारी, महासचिव हरीश चंद्र, कोषाध्यक्ष प्रकाश, बागेश्वर उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी, सचिव जीवन चंद तिवारी, कोषाध्यक्ष उमेश पांडे, अनिल राणा और चंदन वर्मा सहित अनेकों पदाधिकारी मौजूद थे।