Youtube Parental Control: अगर आपको भी लगता है डर की बच्चे मोबाइल में ना देख ले गंदे वीडियो तो फोन देने से पहले कर लीजिए ये काम

Smriti Nigam
3 Min Read

Youtube Parental Control for Kids: आप अपने फोन पर यूट्यूब ऐप पर प्रतिबंधित मोड को आसानी से एक्टिव कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे किसी भी तरह का कोई गंदा वीडियो ना देख पाए इसके लिए आपको बस एक काम करना होगा।

Parental Control on Youtube: करोड़ों लोग आज यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। एंटरटेनमेंट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला यह ऐप आपको हर तरह के कंटेंट दिखाता है लेकिन कई बार लोग ऐसे वीडियो भी सर्च करते हैं जिससे कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर ऐसे में गंदे वीडियो सर्च फीड में दिख जाता है जिससे आप अपने परिवार के सदस्य या बच्चों को फोन देने से कतराते हैं लेकिन आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप आसानी से इसे बंद कर सकते हैं और बच्चों को अपना फोन देने से पहले आपको सोचना भी नहीं पड़ेगा।

सबसे पहले आपको अपने फोन में यूट्यूब का ऐप खोलना है।

new-modern

इसके बाद अपने प्रोफाइल पर चले जाना है और आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर चले जाना है।

इसके बाद आपको जनरल पर क्लिक करना है।

इसके बाद जब आप थोड़ा सा Scroll करेंगे तो आपको Restricted Mode का ऑप्शन दिखाई देगा।

वहां आपको सामने एक बटन दिख जाएगा, उसे आपको ऑन कर लेना है।

बटन ऑन करते ही आपको अप्लाई पर क्लिक करना है।

इस सेटिंग को ऑन करने के बाद आपके यूट्यूब फीड पर गंदे वीडियोज आने बंद हो जाएंगे और आप अपने बच्चों को भी अपना फोन दे पाएंगे।

कैसे ऑन करें सब टाइटल?

कई बार जब हम ऐसे वीडियो देखते हैं जिससे हमें भाषा समझने में दिक्कत होती है लेकिन यूट्यूब पर आप सब टाइटल ऑन करके भी अपनी भाषा में उस वीडियो को समझ सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटा सा काम करना होगा जब भी आप यूट्यूब वीडियो प्ले करेंगे तो आपको सीसी का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे ऑन कर दे इसके बाद वीडियो के नीचे बहुत आसानी से टेक्स्ट को आप पढ़ सकते हैं और वीडियो का कंटेंट देखने में भी कोई परेशानी नहीं होगी।