कार के ब्रेक फेल होने पर उसे काबू करने के यह 6 तरीके हैं बेहद काम के, क्या आप जानते हैं इसके बारे में?

Smriti Nigam
3 Min Read

कार ड्राइविंग के दौरान अगर आपकी कर के ब्रेक फेल हो जाते हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कार, बाइक चलाते समय दिमाग शांत और एक्टिव रहना चाहिए इससे किसी भी संभावित हादसे से बचा जा सकता है। ऐसी एक स्थिति होती कार के ब्रेक फेल होने पर हालांकि यह स्थिति कम ही होती है लेकिन अगर ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो कर ब्रेक फेल होने पर भी आपके काबू में रहेगी और आप अपने साथ दूसरों की जान भी बचा पाएंगे।

new-modern

कार का ब्रेक फेल होने पर क्या करें:

एक्सीलेटर और क्लच न दबाएं:

सबसे पहले आपको बिल्कुल भी घबराना नहीं है।कार के ब्रेक फेल होने पर आपको एक्सीलेटर से पैर हटा लेना है इससे गाड़ी स्लो हो जाएगी। साथ ही क्लच को भी ना दबाएं। क्योंकि, इससे गाड़ी स्मूद हो जाती है।

गियर करें चेंज:

दूसरा काम आपको यह करना है कि कार को पहले गियर पर लेकर आना है। गियर चेंज करते वक्त आपको क्लच दबाने की जरूरत नहीं है। जैसे ही कार पहले गियर पर आएगी इंजन पर लोड पड़ेगा और इशकी स्पीड स्लो होने लगेगी।

ब्रेक पैडल को दबाते रहें:

ब्रेक फेल होने के बाद भी ब्रेक पेडल को बार-बार दबाना चाहिए कई बार ब्रेक अटक जाते हैं। अगर ऐसा हुआ तो वह फिर से काम करना शुरू कर देते हैं।

हॉर्न बजाएं और लाइट को ऑन करें:

ब्रेक फेल होने की स्थिति में आपको और गाड़ियों को अलर्ट भी करना चाहिए।ऐसे में लगातार हॉर्न बजाना चाहिए।हेड लैंप को भी ऑन करें और इमरजेंसी लाइट भी जला दे। कोशिश करें कि कर किसी चीज से ना टकराए।

हैंडब्रेक को धीरे-धीरे खींचें:

इसके बाद एक जरूरी काम हैंडब्रेक को खींचने का करना है लेकिन, ध्यान रखना कि आपको इसे धीरे-धीरे ही खींचना होगा। हैंडब्रेक के धीरे-धीरे लगते ही स्पीड स्लो होनी शुरू हो जाएगी। ध्यान रखें कि कार की स्पीड ज्यादा होने पर तुरंत हैंडब्रेक न खींचे। ऐसा करने पर कार पलट सकती है।

गाड़ी को खाली जगह पर लेकर जाएं:

इस दौरान आपको यह भी देखना है कि आप कार को किसी खाली जगह पर लेकर जाएं। ध्यान रहे कि यह जगह सड़क के बराबर होनी चाहिए नहीं तो कार पलट भी सकती है।

TAGGED: ,