Historic Naula

Historic Naula buried In this village of Almora

अल्मोड़ा, 20 जुलाई 2020— अल्मोड़ा के डोबा गांव में ग्रामीणों ने ऐतिहासिक नौला(Historic Naula) को खोज निकाला है.

Historic Naula

कभी भूस्खलन में मलबे में अट चुके इस नौले को खोजने और खुदाई करने का काम ग्रामीणों ने शुरू कर दिया है. शुरूआती खुदाई(Historic Naula) में नौले की स्पष्ट आकृति दिखाई देने लगी है.बड़ी बात यह है कि इस नौले को 400 साल पुराना बताया जा रहा है,और लगभग सात दशकों से यह नौला मलबे में अटा हुआ था.

अल्मोड़ा क्वबारब मार्ग में हवालबाग ब्लॉक के इस गांव में पूर्व प्रधान प्रमोद तिवारी ने इस बीड़े को उठाया और खुदाई कर नौले को इतिहास के बाद वर्तमान बनाने में कामयाबी हासिल कर ली.

क्षेत्र पंचायत सदस्य गोपाल गुरूरानी ने बताया कि जानकारियों के अनुसार यह नौला(Historic Naula) 400 साल पुराना है. और बताया जाता है कि सात दशक पहले यहां कोई ग्रामीण डूब गया था तब से लोगों ने यहां जाना बंद कर दिया और लोगों ने इसके मुख्य द्वार को बंद कर दिया उसके बाद भूस्खलन में यह नौला मलबे में दब कर पूरी तरह ढक गया.

उन्होंने बताया कि अभी नौले की बाहरी आकृति ही सामने आई है और बताया जाता है कि इसमें 22 सीढ़ियां है. पूरी स्थिति खुदाई पूरी होने के बाद ही पता चलेगी लेकिन नौले से पानी निकलने लगा है. इससे ग्रामीणों में काफी उत्साह है और लोगों की भीड़ मौके पर उमड़ने लगी है.

गुरुरानी ने बताया कि पूर्व प्रधान प्रमोद तिवारी ने गांव की इस धरोहर को सामने लाने का प्रयास किया और खुदाई करवाई.वन विभाग की ओर से मिलने वाली इस रायल्टी से इस मलबे में अट चुके नौले (Historic Naula)को अस्तित्व में लाने की कोशिश की.

उन्होंने बताया कि इस नौले को पूरी तरह आकार में निकालने के लिए और खुदाई करनी पड़ेगी जिसमें काफी धनराशि खर्च हो सकती है. लेकिन यह ऐतिहासिक नौला (Historic Naula)पर्यटन विकास के साथ ही पानी की आपूर्ति करने में भी कारगर साबित हो सकता है. उन्होंने बताया कि नौला नक्काशी में ढ़ाला गया है साथ ही इसका गुंबद चक्राकार है.गांव के कई लोगों ने इस बात को स्वीकारा है कि इस स्थान पर नौला होने की बात वह अपने परिजनों से सुन चुके हैं.

ताजा अपडेट के लिए हमारे यूट्यूब लिंक को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw