shishu-mandir

जिम में आ रहा हार्टअटैक , अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन बातों का रखें ध्यान

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

आज के समय में लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम जाते है। लेकिन, पिछले कुछ समय से दिख रहा है कि जिम में ही लोगों को दिल का दौरा पड़ जा रहा है। जिसके चलते उनकी मौत हो जाती है। तो चलिए यहां हम आपको बताते है कि आप बेहतर स्वास्थ्य के लिए क्या करें और क्या नहीं। अधिकतर देखा गया है कि लोगों के अंदर जिम जाने के लिए काफी उत्साह रहता है। बिना तैयारी करे ही उच्च तीव्रता वाले व्यव्याम करने करने लगते है। जो ह्रदय कर दबाव डालते है।

new-modern
gyan-vigyan

जिससे रक्तचाप अस्थाई रूप से बढ़ जाता है। देखने को मिलता है कि कुछ लोगों के लिए यह जल्दी सामान्य नहीं हो सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

जिम जाने वाले अधिकतर लोग नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच नहीं करवा पाते है। उन्हें पता नहीं होता कि उन्हें दिल से जुड़ी कोई परेशानी है। लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम तो जाते है लेकिन धूम्रपान का सेवन करते है जिसका सीधा असर उनके दिल पर पड़ता है और गलत भोजन करने से भी उनकी सेहत पर असर पड़ने लगता है।

ऐसे में दिल का दौरा पड़ने के लक्षण व्यायाम के दौरान या बाद में सीने में दर्द, जी मिचलाना, सांस लेने में दिक्कत, चक्कर आना, बहुत ज्यादा पसीना आना, यदि आप किसी को इन लक्षणों के सात देखते है तो उन्हें सीपीआर देने से उनकी जान बचाई जा सकती है।