Sex ratio

DM gave necessary guidelines to the officers to improve the sex ratio

बागेश्वर, 24 दिसंबर 2020
जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में पीसीपीएनडीटी जिला सलाहकार समिति की बैठक जिला कार्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान को साकार करते हुए जनपद में लिंगानुपात (Sex ratio) में सुधार करने के लिए प्रत्येक आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों के कार्यों की गहन जांच पड़ताल करने के स्वास्थ्य विभाग और बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।

विकास खंड गरुड़ का लिंगानुपात (Sex ratio) कम होने पर उन्होंने विकास खंड में विशेष निगरानी रखते हुए लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दियें कि महिलाओं के गर्भवती होने पर शत्-प्रतिशत् पंजीकरण करवायें तथा पंजीकृत गर्भवती महिला के सम्बन्ध में 3 से 5 माह के बीच सम्बन्धित महिला, पारिवारिक सदस्य, ग्राम प्रधान, आशा, आंगनवाड़ी तथा स्थानीय लोगों से भी दूरभाष एवं औचक फील्ड विजिट करते हुए पूछताछ करें। साथ ही भ्रूण परीक्षण की रोकथाम करने के लिए क्लीनिकों का भी औचक निरीक्षण करें।

प्रधानमंत्री किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Yojana)की धनराशि इस दिन आएगी खाते में

उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को भी आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों के माध्यम से फीडबैक प्राप्त करने और लिंगानुपात (Sex ratio) में सुधार करने के लिए आवश्यक सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिये। बैठक में समिति के समक्ष दो केंद्रों ने पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत कियें गयें जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि उक्त केंद्रों का निरीक्षण कर पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत यदि यह केन्द्र सभी मानक पूर्ण करते हैं तो उसी के आधार पर उन्हें सस्तुति की कार्यवाही की जायेगी।

जिला अस्पताल(district hospital) में लगी नई सेनेटाइजर मशीन – प्रशासन का आभार जताया

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. बीडी जोशी, जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी पदमेन्द्र सकलानी, डाॅ. एसपी त्रिपाठी, डाॅ. एनएस टोलिया, डाॅ. रीमा उपाध्याय, डाॅ. प्रमोद जंगपांगी, डाॅ. ममता निर्खुपा तथा स्वयं सेवी संस्था के प्रतिनिधि मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/