Appoint guest teachers in schools with vacant seat

अल्मोड़ा, 28 नवंबर 2020 अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, कुमाऊं मण्डल डॉ. मुकुल कुमार सती ने शिक्षकों की कमी वाले विद्यालयों में शीघ्र गेस्ट शिक्षकों (guest teachers) की नियुक्ति करने के निर्देश दिए है। प्रधानाचार्यों एवं अधिकारियों को पठन-पाठन के सम्बन्ध में दिशा—निर्देश दिए।

corona update— अल्मोड़ा में रविवार को 22 नये कोरोना पॉजिटिव, दो दिन में 49 नये केस

एडी डॉ. सती ने कहा कि जिन विद्यालयों में एलटी से प्रवक्ता पदों पर पदोन्नति की गयी है यदि वहां पर गेस्ट शिक्षक (guest teachers) प्रभावित हो रहे है तो उक्त गेस्ट शिक्षक को अन्यत्र तैनाती दी जाए।

शनिवार को अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, कुमाऊं मण्डल डॉ. मुकुल कुमार सती ने जनपद के प्रधानाचार्यों व अधिकारियों के साथ आनलाइन बैठक की।

एडी ने खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय धौलादेवी से आनलाईन बैठक में विभागीय अधिकारियों एवं प्रधानाचार्यों से दूरदर्शन, ज्ञानदीप, अध्यापकों के द्वारा वीडियो, व्हाट्सएप गुप्र स्वंयप्रभा चैनल आदि के माध्यम से पठन-पाठन कराये जाने पर विशेष जोर दिया।

आनलाईन शिक्षण कार्य की समीक्षा करते हुये एडी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में स्कूली बच्चों को दिक्कतें आ रही है वहां वर्क सीट के माध्यम से छात्र—छात्राओं को अध्यापन कार्य कराते हुए बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान की जाय तथा स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कुछ दुर्गम इलाके है, जहां नेटवर्क की दिक्कतें आ रही हैं वहां पर अभिभावकों को बुलाकर बच्चों को शिक्षण कार्य दिया जाए तथा उसका नियमित मूल्यांकन किया जा रहा है। (guest teachers)

अल्मोड़ा— बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं ने ली एक और जान, जिला अस्पताल में प्रसूता की मौत (prasuta ki maut)

एडी डॉ. सती ने कहा कि अटल आदर्श विद्यालयों में वाणिज्य विषय खोले जाने हेतु प्रस्ताव तत्काल मण्डलीय कार्यालय को उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने कहा कि अटल आदर्श विद्यालय सीबीएसई पैटर्न में संचालित होने जा रहे जिन अटल आदर्श विद्यालयों ने अपनी जमीन की रजिस्ट्री नहीं करायी है वह तत्काल करा लें। इस दौरान उन्होंने शाला सिद्वी कार्यक्रम की समीक्षा भी की। जिस सम्बन्ध में अधिकारियों द्वारा एक माह के भीतर बाहय मूल्याकंन कार्य पूर्ण किये जाने का आश्वासन दिया गया।

एडी ने राज्य सरकार एवं समग्र शिक्षा के अंतर्गत किए जा रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने राजकीय हाईस्कूल जागेश्वर में गुणवत्तापरक निर्माण कार्य नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई साथ ही अधिकारियों को मामले में आवश्यक दिशा—निर्देश दिए। (guest teachers)

बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी एचबी चन्द, खण्ड शिक्षा अधिकारी धौलादेवी चन्दन सिंह बिष्ट, हरीश रौतेला, तारा सिंह, प्रधानाचार्य मोनिका वर्मा, नीरु जोशी, हेम भट्ट, बसन्त बल्लभ भट्ट, डॉ. कैलाश डोलिया, हरीश आर्या आदि मौजूद थे।

अपडेट खबरों के लिए हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें