pirul se bijli

pirul se bijli utpadan ka liya jayja

पिथौरागढ़ सहयोगी, 28 नवंबर 2020 जनपद भ्रमण पर पंहुचे जिले के प्रभारी सचिव डॉ रंजीत कुमार सिन्हा ने तहसील डीडीहाट के ग्राम चोबाटी में पिरूल (pirul se bijli) से स्थापित 25 किलोवाट विद्युत संयंत्र का निरीक्षण किया।

इस दौरान वरिष्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा अखिलेश शर्मा ने प्रभारी सचिव को बताया कि पिरूल से विद्युत उत्पादन के लिए जिले में 4 लाभार्थियों को परियोजना का आवंटन हुआ है, जिन्हें 500 दिन में कार्य पूरा करने का समय दिया गया है।

इनमें से जिले में अब तक 25 किलोवाट की एक परियोजना दीवान सिंह देउपा ने जुलाई 2020 में पूरी कर ली है, जो वर्तमान में सुचारू चल रही है। बताया कि पिरूल (pirul se bijli) के संग्रह में लगभग 15-20 महिलाओं को काम मिलता है। एक संयंत्र के संचालन में 4 लोगों को रोजगार मिला है।

उत्तराखंड: बाहरी राज्यों (Outer state) में फंसे उत्तराखंडवासियों की घर वापसी के लिए कार्यवाही शुरू, इस लिंक पर कराएं ​रजिस्ट्रेशन

अन्य तीन में से एक परियोजना 50 किलोवाट और दो परियोजना 25 किलोवाट की निर्माणाधीन हैं, जो शीघ्र शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्ण परियोजना से पैदा बिजली को 7-54 रुपये प्रति यूनिट की दर से विद्युत विभाग खरीद रहा है, जिसका भुगतान मासिक आधार पर संबंधित को प्राप्त हो रहा है। इस दौरान संजय देउपा आदि उपस्थित रहे। (pirul se bijli)

अपडेट खबरों के लिए हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें